script

अक्षय तृतिया का दिन है बहुत शुभ, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से होगी धन प्राप्ति

Published: Apr 22, 2019 01:21:50 pm

अक्षय तृतिया का दिन शुभ दिन होता है।
शास्त्रों के हिसाब से इस दिन पूजा कार्यों से फायदा मिलता है।
इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा का खास विधान होता है।

laxmi ji

अक्षय तृतिया का दिन है बहुत शुभ, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से होगी धन प्राप्ति

नई दिल्ली। धार्मिक तौर पर बैसाख का महीना बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण होता है। इस महीने में अक्षय तृतिया की तिथि शुभ और सौभाग्यशाली मानी जाती है क्योंकि इस दिन आप बिना सोच-विचार किए किसी भी शुभ काम को कर सकते हैं। दुनियाभर में मां लक्ष्मी की भक्त उनकी पूजा करते हैं और जीवन को हर प्रकार की समस्याओं और दोषों से मुक्त बनाते हैं। अगर आप भी इस अक्षय तृतिया पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर धन और समृद्धि पाना चाहते हैं तो कुछ उपायों को करना आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है।

1.अक्षय तृतिया का दिन धन संबंधी समस्याओं और कुंडली के दोषों से छुटकारा पाने की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी दिन होता है।

2.इस दिन सोने और चाँदी के चीज़ें खरीदना अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है वहीं अगर आप इन चीज़ों का अभाव झेल रहे हैं तो मां लक्ष्मी की चरण पादुका घर में स्थापित करें।

3.अक्षय तृतिया के दिन घर में रखी मां लक्ष्मी की पादुका की नियमित तौर पर पूजा करें इससे घर में बरकत होगी और हर प्रकार की मुसीबतों और दरिद्रता का नाश होगा।

4.साथ ही लाल रंग के कपड़े में 11 कौड़ियां रखकर घर में पूजा के स्थान पर रखें इस उपाय को करने से घर में हमेशा लक्ष्मी जी का निवास रहता है।

5.अक्षय तृतिया के दिन मां लक्ष्मी को हल्दी और केसर के चढ़ाएं यह उपाय भी आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

ekakshi nariyal

सोमवार के दिन ज़रूर करें भगवान शंकर को प्रसन्न, दूर होंगे सारे संकट

6.इस दिन घर में एकाक्षी नारियल स्थापित करें और पूजा करें इसका इस्तेमाल देवी लक्ष्मी की पूजा में बहुत उपयोगी बताया जाता है और उनकी कृपा होती है।

7.इसी के साथ ज़रूरतमंद और ग़रीब लोगों को दान करने का विचार ज़रूर बनाए क्योंकि दान करने से आपको जीवन हर प्रकार के दोष से मुक्त होता है।

8. शादी विवाह के लिए इस दिन का मुहूर्त शुभ होता है इस दिन बिना सोच-विचारे शादी विवाह के काम कर लेने चाहिए इससे काम बिना विघ्न के सफल होते हैं।

9.अक्षय तृतिया पर भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी और तुलसी जी की पूजा करनी चाहिए इन सभी के पूजन से व्यक्ति को सुख-समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है।

10.यदि आप कारोबार के क्षेत्र में परेशानियां झेल रहे हैं तो आपको अक्षय तृतिया के दिन कार्य स्थल पर लक्ष्मी जी का यंत्र स्थापित करने से फायदा मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो