scriptअचानक से झड़ने लगे बाल या सोते समय आने लगे पसीना तो समझें इस बीमारी के हैं शिकार | if you have a hair problem and others, it indicates hormonal imbalance | Patrika News

अचानक से झड़ने लगे बाल या सोते समय आने लगे पसीना तो समझें इस बीमारी के हैं शिकार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2019 02:21:27 pm

Submitted by:

Soma Roy

महिलाओं के हार्मोनल असंतुलन की वजह से उनके बाल तेजी से गिरने लगते हैं।

hormonal imbalance

अचानक से झड़ने लगे बाल या सोते समय आने लगे पसीना तो समझें इस बीमारी के हैं शिकार

नई दिल्ली। कई लोगों के बाल अचानक से झड़ने लगते हैं। कई नुस्खे आजमाने के बाद भी उन्हें खास फायदा नहीं होता है। तो वहीं कुछ लोगों को सोते समय अचानक से पसीना आने लगता है एवं कुछ अन्य लक्षण दिखने लगते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही चीजें हो रही हैं तो ये हार्मोन्स के असंतुलन की ओर इशारा करता है।
रात को सोते समय लगती है यूरीन तो हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार

1.अमेरिकन हेयर लॉस एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक जब महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है। तब हेयर फॉल की दिक्कत शुरू हो जाती है। ऐसे में महिलाओं के जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने लगते हैं। जो जल्दी ठीक नहीं होते हैं।
2.रिपोर्ट के मुताबिक हार्मोन्स के इस असंतुलन में महिलाओं के शरीर में मौजूद मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन डीएचटी हॉर्मोन के साथ इंटरप्ले करते हैं तब बाल झड़ने की समस्या पैदा होती है।

3.अगर आपको रात को सोते समय अचानक से बहुत गर्मी लगने लगे और पसीने से आप भीग जाएं तो इसे नाइट स्वेट कहते हैं। यह भी हार्मोन्स की गड़बड़ी के चलते होता है।
4.डॉक्टरों के मुताबिक शरीर में ऐस्ट्रोजेन का लेवल घट जाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जिससे लगातार पसीना आता रहता है।

5.जिन लोगों को हमेशा थकान या कमजोरी महसूस होती रहती हैं, उनके शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। इसके जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर व्यक्ति डिप्रेशन में जा सकता है।
लगातार तीन गुरुवार कर लें इलायची का ये उपाय, दूर होगी पैसों की तंगी

6.वैज्ञानिकों के अनुसार स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल का लेवल बढ़ने पर ये सेरोटोनिन पर असर डालता है। जिससे खुशी पैदा करने वाले रसायन बंद हो जाते हैं। इससे व्यक्ति को तनाव महसूस होने लगता है।
7.कई लोगों का वजन एकदम से बढ़ जाता है। ये उनके ज्यादा खाना खाने की वजह से नहीं बल्कि हार्मोन्स की गड़बड़ी के कारण बढ़ता है। इसे थायरॉइड ग्लैंड मेटाबॉलिज्म से जुड़े हॉर्मोन्स का असंतुलन मानते हैं।
8.कहते हैं कि जिन लोगों के शरीर में थायरॉइड ग्रंथि बढ़ जाती है उनका वजन तेजी से बढ़ता है। इससे शरीर खोखला होने लगता है।

9.कई लोगों की हाइट बढ़ना कम उम्र में ही रुक जाती है। इसकी वजह हार्मोन्स का असंतुलन है। पर्याप्त पोषक तत्व न मिल पाने की वजह से हार्मोन्स विकसित नहीं हो पाते हैं।
10.वहीं कई लोगों के हार्मोन्स ज्यादा सक्रिय होने की वजह से वे कुछ ज्यादा ही लंबे हो जाते हैं। ऐसे लोग कम उम्र में ही बड़ा दिखने लगते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो