scriptतेजी से कम करना है वजन तो रोज पिएं इस चीज का सूप, एक हफ़्ते में दिखेगा असर | Patrika News
दस का दम

तेजी से कम करना है वजन तो रोज पिएं इस चीज का सूप, एक हफ़्ते में दिखेगा असर

10 Photos
6 years ago
1/10

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो आज से ही कद्दू का सूप पीना शुरू करें। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये मेटाबॉलिज्म को तेज कर वजन घटाने का काम करते हैं, इसके और भी कई फायदे है।

2/10

कद्दू के सूप में विटामिन ए, बी, सी और ई काफी मात्रा में पाया जाता है। ये भूख को नियंत्रित करके कैलोरी को कम करता है। जिससे वजन जल्दी कम होने लगता है। इससे एनर्जी भी आती है। जिसके चलते बॉडी पूरे दिन एक्टिव रहती है।

3/10

डॉक्टरों के मुताबिक कद्दू का सूप आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें बीटा केरोटिन पाया जाता है, जो विटामिन ए को उत्पन्न कर आंखों की रौशनी को बरकरार रखने का काम करता है।

4/10

कद्दू का सूप पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का भी काम करता है। जिससे ग्लूकोमा जैसी बीमारियां नहीं होती है। इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। जिससे खाना जल्दी पच जाता है।

5/10

कद्दू में प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करते हैं। इससे कैंसर जैसे घातक रोगों से भी बचाव होता है। ये शरीर में ब्लड के थक्के जमने नहीं देता है।

6/10

कदृदू का सूप कई पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है। इसके नियमित सेवन से स्किन चमकदार बनती है। इससे कील—मुंहासे, झाइयां आदि की समस्याएं दूर होती हैं। ये रंगत को निखारने का भी काम करता है।

7/10

कद्दू के सूप में एंटी हीलिंग तत्व होते हैं जो डैमेज स्किन को ठीक करने का काम करते हैं। ये सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से भी बचाता है। इससे टैनिंग और त्वचा के झुलसने का खतरा नहीं रहता है।

8/10

कद्दू के सूप में फाइबर भी काफी मात्रा में होता है। इसके अलावा ये कोलाजन का प्रोडक्डशन करता है। जिससे ढलती उम्र का असर चेहरे पर नहीं दिखता है। इसके नियमित सेवन से त्वचा का रूखापन दूर होता है।

9/10

कद्दू के सूप के सेवन से खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है। इससे अग्न्याशय सक्रिय रहता है। इससे डायबिटीस का खतरा कम होता है।

10/10

कद्दू में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। इसके अलावा इसमें जिंक, पोटैशियम एवं मैग्नीशियम होता है। ये शरीर को कई घातक रोगों से सुरक्षित रखता है। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.