Independence day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर देखें देशभक्ति से लबरेज ये 10 फिल्में !

Independence day 2020: भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर हम आपको ऐसी 10 यादगार फिल्मों के बारें में बताने जा रहे हैं। जो देशभक्ति के जज्बे से लबरेज

By: Vivhav Shukla

Published: 14 Aug 2020, 05:45 AM IST

नई दिल्ली। देशभर में 15 अगस्त यानी की स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हालांकि कोरोना वायरस के चलते इस बार पहले जैसी रंगत देखने को नहीं मिलेगी लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इस बार कोई आयोजन नहीं हो रहा है। स्वतंत्रता दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर भी तैयारियां जोरों पर हैं। दिल्ली के लाल किले पर फुल ज्रेस रिहर्सल किया गया। भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर हम आपको ऐसी 10 यादगार फिल्मों के बारें में बताने जा रहे हैं। जो देशभक्ति के जज्बे से लबरेज हैं।

10 Movies to Watch on Independence Day

 

एलओसी कारगिल (loc kargil)

साल 2003 में रीलिज हुई फिल्म एलओसी कारगिल (loc kargil) भारत-पाकिस्तान के बीच हुई करगिल युद्ध पर बनी थी। यह फिल्म 255 मिनट की थी जो हिंदी सिनेमा की अबतक की सबसे लंबी फिल्म थी। फिल्म में मुख्य भूमिका अजय देवगन (Ajay Devgan) , संजय दत्त, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी (sunil shetty) , संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, मोनीश बहल, अक्षय खन्ना, मनोज वाजपेयी शामिल थे

तिरंगा (Tiranga)

ये फिल्म तो सबने देखी होगा। साल 1993 में आई फिल्म तिरंगा देश भक्ति की भावना से सराबोर फिल्म हौ फिल्म में राज कुमार और नाना पाटेकर ने दमदार अभिनय ने चार चांद लगा लगा दिए हैं।

बॉर्डर (Border)

संदेशे आते हैं, हमें तड़पाते हैं, तो चिट्ठी आती है… ये गाना तो सुना होगा। साल 1997 में बनी फिल्म बॉर्डर भारत-पाकिस्तान के बीच हुए 1971 युद्ध पर आधारित फिल्म थी। फिल्म की कहानी 1971 के युद्ध में मारे गए सैनिकों के वास्तविक जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना आदि ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

लक्ष्य (Lakshya)

साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म लक्ष्य भी एलओसी कारगिल (loc kargil) पर आधारित है। इस फिल्म को फरहान अख्तर ने निर्देशित किया था। देश भक्ति की भावना से सराबोर इस फिल्म में ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका निभाई में थे।

लीजेंड ऑफ भगत सिंह (Legend of bhagat singh)

साल 2002 में आई फिल्म लीजेंड ऑफ भगत सिंह शहीद भगत सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म थी। फिल्म में भगत सिंह का किरदार अजय देवगन ने निभाया था। इस फिल्म को बेस्ट फिल्म कैटेगरी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था।

चक दे! इंडिया (Chak De! India)

फिल्म चक दे! इंडिया महिला हॉकी मैच पर आधारित है।इस फिल्म में खेल भावना के साथ देश भावना को जोड़ा गया है। फिल्म में मुख्य भूमिका शाहरूख खान ने निभाई है।

रंग दे बसंती (Rang De Basanti)

ये फिल्म युवाओं में भरे देश प्रेम की भावना को दर्शाती है। इस फिल्म में युवाओं ने एक भ्रष्ट नेता को मार दिया था। फिल्म में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

क्रांति (Kranti )

साल 1981 में आई फिल्म क्रांति भी देशप्रेम की भावना से भरी फिल्म थी। इस मल्टीस्टारर फिल्म में मनोज कुमार के अलावा दिलीप कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि कपूरजैसे बड़े कलाकार नजर आए थे. 3 करोड़ की लागत में बनी इस सुपरहिट फिल्म ने 10 करोड़ का बिजनेस किया था।

लगान और गदर (Gadar Ek Prem and Katha Lagaan)

15 जून 2001 को ये दोनों फिल्में एक साथ रिलीज हुई थी। गदर में सनी देओल थे और फिल्म 'लगान' में आमिर खान। इसी फिल्म ने आमिर खान को मिस्टर परफेक्शनिस्ट का खिताब दिलाया।


मदर इंडिया (Mother India)

साल 1957 में आई फिल्म मदर इंडिया, आजादी के बाद के भारत को दर्शकों के सामने रखती है। फिल्म में नर्गिस, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राज कुमार मुख्य भूमिका में थे।

Show More
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned