मोदी से पहले इस प्रधानमंत्री ने भी देशभर में मचा दी थी खलबली

दस का दम

मोदी से पहले इस प्रधानमंत्री ने भी देशभर में मचा दी थी खलबली

1/10

नई दिल्ली। देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इन्दिरा का जन्म 19 नवम्बर 1917 को राजनीतिक रूप से प्रभावशाली नेहरू परिवार में हुआ था। इनके पिता जवाहरलाल नेहरू और इनकी माता कमला नेहरू थीं। इन्दिरा गांधी वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए भारत गणराज्य की प्रधानमन्त्री रहीं और उसके बाद चौथी पारी में 1980 से लेकर 1984 में उनकी राजनैतिक हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। वे भारत की प्रथम और अब तक एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं।

प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा गांधी का कार्यकाल कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जाता है। उनके के कार्यकाल के दौरान जहां हरित क्रांति के जरिए देश खाद्य को लेकर आत्मनिर्भर ही नहीं बना बल्कि खाद्य निर्यातक बना। स्वेत क्रांति की लहर ने कुपोषण की समस्या खत्म की। शिमला समझौता कर पाकिस्तान और भारत के बीच के तनाव कम करने के कोशिश की गई। वहीं आपातकाल की घोषणा ने कांग्रेस का वजूद खत्म कर दिया। और उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा।

आगे की स्लाईड में जानिए इंदिरा के किन फैसलों से मची खलबली...

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned