scriptजन्माष्टमी 2019 : हांडी में दही रखने के पीछे छिपी हैं ये 10 मान्यताएं | janmashtami 2019 : know why curd keep in handi on this occassion | Patrika News

जन्माष्टमी 2019 : हांडी में दही रखने के पीछे छिपी हैं ये 10 मान्यताएं

locationनई दिल्लीPublished: Aug 23, 2019 12:03:02 pm

Submitted by:

Soma Roy

janmashtami 2019 : श्रीकृष्ण को घर में आमंत्रित करने के लिए हांडी में भरकर रखें दही
नंदलाला को बचपन से ही दही और माखन खाना था पसंद

handi.jpg
नई दिल्ली। भगवान कृष्ण को माखन और दही खाना बहुत पसंद है। इसीलिए उन्हें भोग में माखन, मिश्री और दही चढ़ाई जाती है। जन्माष्टमी के मौके पर जगह-जगह झांकियां भी सजाई जाती है। इस दौरान दही की मटकी भी टांगी जाती है। मगर क्या आपको पता है दही को हांडी में भरकर ही क्यों टांगा जाता है। आज हम आपको इससे जुड़ी खास मान्यता के बारे में बताएंगे।
1200 सालों से एक ही जगह पर टिका है श्रीकृष्ण का ये बटर बॉल, आंधी-तूफान का भी नहीं असर

1.पौराणिक धर्म ग्रंथों के अनुसार श्रीकृष्ण देवकी की आठवीं संतान थी। अपने भाई कंस से उसे जान का खतरा होने पर उन्होंने कन्हैया को यशोदा और नंदजी के पास वृंदावन ले गए थे।
2.नंदलाला का बचपन वृंदावन की नगरी में ही खेल-कूदकर बीता है। वो बचपन से ही बड़े शरारती थे।

3.श्रीकृष्ण को बचपन से ही माखन और दही खाना बहुत पसंद था। इसलिए वो घर में रखे दही के सारे पात्र चाटकर खा जाते थे।
4.श्रीकृष्ण को माखन और दही इतना ज्यादा पसंद था कि वो अपने घर के अलावा अपने पड़ोसियों के घर भी इसे खाने पहुंच जाते थे। तभी कृष्णा की पहुंच से माखन को दूर रखने के लिए इसे हांडी में रखा जाने लगा।
5.श्रीकृष्ण की मां यशोदा समेत सभी पड़ोसी अपने घर पर हांडी में दही और माखन भरकर टांग देते थे। मगर श्रीकृष्ण इतने नटखट थे कि वे दोस्तों की मदद से चढ़कर हांडी से दही चुराकर खा लेते थे।
dahi.jpeg
6.कई बार तो श्रीकृष्ण ने माखन और दही खाने के लिए पत्थरों से भी हांडी तोड़ी है। ये देखकर कई बार यशोदा मां नाराज भी हो जाती थी। मगर कान्हा की अटखेलियां देख वो सब कुछ भूल जाती थीं।
7.चूंकि श्रीकृष्ण भगवान विष्णु का स्वरूप हैं और उनकी बाल लीला ने सबका मन मोह लिया था। इसलिए भगवान कृष्ण को अपने घर निमंत्रित करने के लिए लोग हांडी में माखन और दही भरकर रखते हैं।
8.पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जन्माष्टमी पर दही हांडी रखने से घर में श्रीकृष्ण का आगमन होता है। इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है।

9.श्रीकृष्ण ने ग्वाल परिवार में जन्म लिया था। वहां दूध से ज्यादातर चीजें बनाई जाती थीं। इसलिए श्रीकृष्ण को बचपन से ही दही और माखन खाना पसंद था।
10.दही हांडी समृद्धता का भी प्रतीक है। मान्यता है कि इसे जन्माष्टमी के दिन घर में रखने से कभी अन्न और धन की कमी नहीं होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो