scriptजापानी तकनीक से पैर और सिर समेत सभी दर्द से पाएं चुटकियों में छुटकारा | Patrika News
दस का दम

जापानी तकनीक से पैर और सिर समेत सभी दर्द से पाएं चुटकियों में छुटकारा

10 Photos
6 years ago
1/10

आजकल के इस बिजी लाइफस्टायल के चलते लोग तनाव में रहते हैं। वो न तो ठीक से खाना खा पाते हैं, न ही 8 घंटे की नींद पूरी कर पाते हैं। ऐसे में सिर दर्द होना आज लोगों के लिए आम बात बन गई है, लेकिन ये समस्या बढ़ने पर गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। आज हम आपको जापान के ऐसे खास नुस्खे बताएंगे जिससे दर्द मिनटों में दूर हो जाएगा।

2/10

जापान में हर बीमारी को ठीक करने का सबसे कारगर उपाय है एक्यूप्रेशर। सिर के दर्द को कम करने के लिए पैरों की खास नसों के दबाने से लाभ होता है। इसके लिए अपने दाहिने पैर को दोनों हथेली से पकड़कर रखें जबकि अपने दोनों अंगूठों से वहां दबाव डालें। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें आराम मिलेगा।

3/10

कई बार ज्यादा चलने से भी पैरों में दर्द हो जाता है। इसलिए इसे ठीक करने के लिए जमीन पर घुटने टेककर बैठें। अब अपने पैरों को पीछे रखिये और अपने हाथों को पैर की तरफ ले जाकर अंगूठे से पैर के बीचों—बीच दबाव डालें। इससे नसें शांत होती हैं।

4/10

पैर दर्द को ठीक करने के दूसरे तरीके के तहत अपने हाथों से अपने पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ लें। अब अपने हाथों से अंगूठे पर प्रेशर बनाएं। इससे रक्त का प्रवाह ठीक हो जाएगा और दर्द से छुटकारा मिलेगा।

5/10

पैरों की नसों को रिलैक्स करने के लिए एक टब में बर्फ व ठंडा पानी डाल लें। अब इसमें दो से तीन मिनट तक के लिए अपने पैरों को डूबो दें। ये प्रक्रिया तीन से चार बार करें। ऐसा सप्ताह में तीन से चार दिनों तक करने से पैरों का दर्द दूर हो जाएगा। इससे थकान भी मिटेगी।

6/10

तनाव को कम करने के लिए अपने दाएं हाथ के अंगूठे से बाएं हथेली के मध्यबिंदु पर दबाव डालें। ये प्रक्रिया कम से कम 30 से 60 सेकेंड तक करें। यही काम दूसरे हाथ से भी करें। आखिर में अपने हाथों को फ्लिप करके 30 से 60 सेकेंड के लिये अपनी कलाई को राउंड तरीके से घुमाएं। हाथों की नसें मस्तिष्क से जुड़ी होती है। इसलिए इससे टेंशन कम होता है।

7/10

बॉडी और मस्तिष्क को रिलैक्स करने के लिए अपने हाथों को मजबूती से अपनी छाती पर रखें। अब दबाव बनाते हुए कोई तेल या लोशन लेकर छाती की मालिश करें। ऐसा करने से शरीर की थकान और कमजोरी दूर होती है।

8/10

सिर दर्द एवं माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपने हाथों से सिर के स्कैल्प की मालिश करें। इस दौरान गहरी सांस लें। ये प्रक्रिया 5 से 10 मिनट तक करें आराम मिलेगा।

9/10

साइनस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी तर्जनी को अपने गालों पर रखकर दबाव डालें और इसे र्सकुलर मोशन में घुमाएं। ऐसा करीब 5 से 10 मिनट करें। ऐसा दिन में करीब दो बार करें। इससे दर्द कम हो जाएगा।

10/10

कमर के निचले हिस्से के दर्द को कम करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को झुकाकर तलवे से जमीन को छूएं। अब अपनी आखों को बंद करके 4—5 मिनट तक गहरी सांस लें। अब दाहिने घुटने को छाती के पास लाकर हाथों से पकड़े। यही प्रक्रिया दूसरे पैर से भी दोहराएं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.