रविवार को घर में करें सूर्य यंत्र की स्थापना, भाग्य खुलने के साथ होंगे ये 10 फायदे

रविवार को घर में करें सूर्य यंत्र की स्थापना, भाग्य खुलने के साथ होंगे ये 10 फायदे

Som Prakash Pareek | Updated: 21 Jul 2019, 10:28:22 AM (IST) दस का दम

  • surya dev puja : रविवार के दिन तांबा और गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है
  • सूर्य के गोचर से परेशान हैं तो रविवार के दिन सूर्य देव के नाम से हवन करें

नई दिल्ली। रविवार के दिन सूर्य देव को जल चढ़ाने और उनकी पूजा करने से व्यक्ति की तरक्की होती है। सूर्य को आत्मा का कारक माना जाता है। इसलिए आज के दिन सूर्य देव के कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति का भाग्य बलवान हो सकता है। इससे उसे समाज में मान-सम्मान के साथ धन-सम्पत्ति की प्राप्ति हो सकती है।

1.पंडित राधेश्याम तिवारी के अनुसार रविवार के दिन घर में तांबे के सूर्य यंत्र की स्थापना करें। अब उसे गंगाजल से शुद्ध करके तिलक लगाएं। साथ ही रोजाना धूप-दीप दिखाएं। ऐसा करने से व्यक्ति पर सूर्य देव की कृपा होगी।

शनिवार को करें काले घोड़े की नाल से ये 10 उपाय, शनि देव की होगी कृपा

2.सूर्य भगवान को प्रसन्न करने के लिए रविवार को जल अर्पण करते समय इसमें लाल सिंदूर और थोड़ा खसखस डालें। सूर्य देव की कृपा से आपके सभी बिगड़े काम बनने लगेंगे।

3.रविवार के दिन किसी जरूरतमंद को लाल फल या मिठाई दें। संभव हो तो दक्षिणा भी दें। ऐसा करने से आपकी कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति मजबूत होगी। इससे आपको नौकरी और व्यापार में सफलता मिलेगी।

4.रविवार के दिन घर के मेन गेट पर सूर्य यंत्र टांगने से नकारात्मक शक्तियों से बचाव होता है। इससे वास्तु दोष से भी छुटकारा मिलता है।

5.सूर्य देव की कृपा पाने के लिए रविवार के दिन सवा किलो लाल मसूर की दाल का दान करें। इसे लाल रंग के कपड़े में रखकर भेंट करें। ऐसा करने से आपका सूर्य ग्रह बलवान बनेगा।

surya dev

6.सूर्य देव को जल चढ़ाते समय ऊं घूणि: सूर्य आदित्‍य: मंत्र का 11 या 21 बार जाप करें। ऐसा करने से आपकी किस्मत खुल जाएगी। इससे आपके सारे काम बनने लगेंगे।

7.अगर किसी को सूर्य के गोचर के दौरान अशुभ फल प्राप्‍त होते हैं तो रविवार को सूर्य देव का हवन कराएं। इससे ग्रह का नकारात्मक प्रभाव दूर होगा।

8.रविवार के दिन गुड़ और तांबे का दान करना भी अच्छा माना जाता है। इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं।

9.जो लोग धनवान बनना चाहते हैं उन्हें रविवार को आदित्य स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। साथ ही मूंगा रत्न धारण करना चाहिए।

10.बीमारियों से बचने के लिए सूर्य देव को लाल फूल चढ़ाएं। साथ ही सूर्य गायत्री मंत्र का 11 बार जाप करें। इससे कष्टों से मुक्ति मिलेगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned