scriptतुलसी के पौधे में रख दें ये एक चीज, कार्ल सर्प दोष से मिलेगा छुटकारा | keep this thing in tulsi plant,you will get rid of with kaal sarp dosh | Patrika News

तुलसी के पौधे में रख दें ये एक चीज, कार्ल सर्प दोष से मिलेगा छुटकारा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2018 02:51:24 pm

Submitted by:

Soma Roy

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी जी के साथ शालीग्राम की पूजा करने पर लोगों को सौभाग्य की प्राप्ति होगी

tulsi ke totke

तुलसी के पौधे में रख दें ये एक चीज, कार्ल सर्प दोष से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। कई लोगों की कुंडली में बहुत से दोष पाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है काल सर्प दोष। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे रत्न से लेकर पूजा-पाठ तक सब करते है। तब भी उन्हें कष्ट से मुक्ति नहीं मिलती है। अगर आप भी इस दोष से पीड़ित हैं तो इससे बचने के लिए ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ खास उपाय अपनाएं जा सकते हैं।
1.काल सर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पौधे में चांदी के दो छोटे सर्प दबा दें। अब रोजाना तुलसी के पौधे को धूप-दीप दिखाएं। ऐसा करने से दोष दूर हो जाएगा।
2.सौभागय की प्राप्ति के लिए तुलसी के पौधे में रोजाना जल चढ़ाएं। साथ ही शाम के समय देसी घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी।

3.धन प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे की मिट्टी में एक रुपए का सिक्का दबा दें। अब तुलसी जी को लाल चुननी ओढ़ाएं। ऐसा करने से विष्णु भगवान की कृपा होगी।
4.चतुर्दशी के दिन सुबह स्नान के बाद तुलसी के वृक्ष में जल चढ़ाने से पहले सर्प के जोड़े को रख दें। अब करीब 40 दिनों तक नियमित रूप से इसकी पूजा करें। ऐसा करने से विवाह में आ रही अड़चनें दूर होगी।
6.पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए तुलसी के पौधे के बगल में काले धतूरे का पेड़ लगाना भी शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रोजाना सुबह तुलसी एवं धतूरे के पेड़ में थोड़ा कच्चा दूध चढ़ाने से दोष से मुक्ति मिलेगी।
7.तुलसी के वृक्ष के नीचे एक छोटा-सा शिवलिंग रखकर उस पर एकमुखी रुद्राक्ष अर्पित करें। ऐसा करने से भी काल सर्प दोष का प्रभाव कम होता है।

8.तुलसी के वृक्ष में शालीग्राम की मूर्ति या पत्थर रखने और उनकी नियमित पूजा करने से सारे दोष मिट जाते हैं। क्योंकि शालिग्राम का विवाह तुलसी से हुआ था इसलिए उनकी पूजा करने से विष्णु भगवान का आशीर्वाद मिलता है। इससे घर में कलह भी शांत होता है।
8.यदि व्यापार में नुकसान हो रहा हो तो घर के आंगन में दक्षिण-पश्चिम दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं। इसमें प्रत्येक शुक्रवार सुबह स्नान के बाद कच्चा दूध चढ़ाएं। साथ ही कोई मिष्ठान रख दें। यदि मिठाई सफेद रंग की हो तो ज्यादा अच्छा रहता है। अब इस मीठी वस्तु को किसी सुहागिन महिला को दे दें। ऐसा तीन-चार सप्ताह करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी।
9.नौकरी में अगर आपकी नहीं बन रही है तो सोमवार के दिन तुलसी के सोलह बीज किसी सफेद पोटली में बांधकर उसे तुलसी की मिट्टी में दबा दें। ऐसा करने से आपको कार्यक्षेत्र में सम्मान मिलेगा।
10.धन प्राप्ति के लिए तुलसी के पौधे में हरी चुन्नी चढ़ाएं। साथ ही एक मुखी रुद्राक्ष चांदी में पिरोकर पौधे की जड़ में रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो