scriptफिल्मों में दिखने वाले ये खूबसूरत लोकेशन्स असल में है कुछ और जानें इनकी हकीकत | Patrika News
दस का दम

फिल्मों में दिखने वाले ये खूबसूरत लोकेशन्स असल में है कुछ और जानें इनकी हकीकत

10 Photos
6 years ago
1/10

बॉलीवुड मूवीज को बॉक्स ऑफिस पर चलाने के लिए दमदार स्क्रिप्ट के साथ खूबसूरत लोकेशन्स की भी जरूरत पड़ती है। तभी तो मूवीज में आलीशान बंगले से लेकर फॉरेन की सड़कों पर उड़ती हुई कारें दिखाई जाती है, लेकिन क्या आपको पता है पर्दे पर दिखने वाले ये लोकेशन्स असल में कहा है और कैसे दिखते हैं। आज हम आपको इन्हीं लोकेशन की हकीकत से रूबरू कराएंगे।

2/10

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की मूवी 'रंग दे बसंती' तो आपको याद ही होगी। इसमें एक झील का सीन था। आपको पता ये झील कोई और नहीं बल्कि जयपुर के नाहरगढ़ किले में मौजूद तालाब है। इस किले का नाम पूरी दुनिया में सबसे भूतिया जगहों में शुमार है।

3/10

बॉलीवुड के एक्शन मैन सनी देओल की सुपरहिट फिल्म 'गदर एक प्रेम कथा' के एक सीन में पाकिस्तान की लोकेशन दिखाई गई है। जिसमें सनी गुस्से में आकर हैंडपंप उखाड़ते हुए दिखते हैं। हकीकत में ये सीन लखनऊ के लॉ मार्टिनियर कॉलेज में फिल्माया गया है।

4/10

बॉलीवुड के सुपरहिट फिल्मों में शुमार 'मोहब्बतें' में एक शानदार गुरुकुल दिखाया गया है। असल में वो कोई गुरुकुल नहीं बल्कि इंग्लैंड में स्थित एक घर है। जिसका नाम लांग्लेट है।

5/10

रोहित शेट्टी निदेर्शित चेन्नई एक्सप्रेस में कल्याणम स्टेशन दिखाया गया था। जो कि दक्षिण में स्थित है, लेकिन असल में मूवीज की ज्यादातर शूटिंग साउथ में नहीं बल्कि महाराष्ट् एवं गोवा में हुई है। रेलवे स्टेशन का वो सीन गोवा के वास्को डिगामा स्टेशन में शूट किया गया है।

6/10

रीयल स्टोरी पर आधारित सरबजीत मूवी में पाकिस्तान की जेल में बंद सरबजीत वाले सीन को शूट करने के लिए मुंबई में ही फेक सेट लगाकर जेल तैयार किया गया था। वह

7/10

26/11 के मुंबई हमलों पर आधारित फिल्म फैंटम में पाकिस्तान के दृश्यों को दिखाया गया था। जबकि हकीकत में फिल्म का ज्यादातर हिस्सा पंजाब के छोटे से गांव मालेरकोटा में शूट हुआ था। मूवी की लोकेशन असली लगे इसके लिए गांव में चारों तरफ उर्दू के पोस्टर एवं होर्डिंग लगाए गए थे।

8/10

बॉलीवुड के दबंग यानि सलमान खान एवं सोनाक्षी सिन्हा स्टारर सुपरहिट मूवी दबंग में बिहार और यूपी की लोकेशन्स दिखाई गई है। असलियत में ये सारे सीन्स महाराष्ट् के छोटे—से गांव वई में शूट किए गए थे।

9/10

करण जौहर निर्देशित ब्लॉकबस्टर फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' भी आपने देखी ही होगी। इसमें रायचंद हाउस बहुत फेमस था। आलीशान—सा दिखने वाला ये घर दरअसल इंडिया में नहीं बल्कि विदेश में स्थित है। इस बिल्डिंग का असली नाम वेडेसडॉन मैनर है, जो कि इंग्लैंड में स्थित है।

10/10

बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान की फिल्म'मैं हूँ ना' में एक कॉलेज दिखाया गया था। असल में ये दाजर्लिंग का एक कॉलेज है। जिसका नाम सेंट पॉल है। इस स्कूल में और भी कई बॉलीवुड मूवीज की शूटिंग हो चुकी है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.