scriptऐसे ही नहीं लिखे होते हैं ट्रेनों पर नंबर, इनका पहला अंक देता है इस खास चीज की जानकारी | Patrika News
दस का दम

ऐसे ही नहीं लिखे होते हैं ट्रेनों पर नंबर, इनका पहला अंक देता है इस खास चीज की जानकारी

10 Photos
6 years ago
1/10

देश में बहुत सारी ट्रेनें चलती हैं। सभी का नाम और रूट अलग—अलग होता है। कौन—सी ट्रेन किस जगह जा रही है इस बात की जानकारी के लिए इन्हें एक खास नंबर दिया गया है। जिससे गाड़ी का नाम व अन्य डीटेल्स पता चलते हैं। मगर क्या कभी आपने ध्यान दिया है कि हर ट्रेन किसी विशेष अंक से शुरू होती है। उनका ये खास अंक ही ट्रेन की श्रेणियों को निर्धारित करता है। आज हम आपको ट्रेन नंबर के इस शुरुआती अंक की डिटेल्स के बारे में बताएंगे।

2/10

कई ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू होता है। जैसे— 06237, इसका पहला अंक शून्य होने की बहुत बड़ी वजह होती है। दरअसल नंबर जीरो से शुरू होने वाली ट्रेनें रोजाना या साप्ताहिक चलने वाली ट्रेनें नहीं होती हैं। बल्कि् ये एक स्पेशल ट्रेन होती है। इसे केवल जाड़े एवं गर्मी की छुट्टियों, किसी त्योहार एवं विशेष मौकों पर चलाया जाता है। ये केवल कुछ दिनों एवं महीनों के लिए ही चलती है।

3/10

इसी तरह अगर आपके ट्रेन का नंबर 2 अंक से शुरू होता है तो इसका मतलब है कि ये एक्सप्रेस ट्रेनों की ओर इशारा करता है। ये गाड़ियां भी लंबी दूरी का सफर तय करती हैं।

4/10

अगर किसी ट्रेन का नंबर 3 से शुरू होता है तो समझ जाएं कि ये सबर्बन यानि उप शहरी ट्रेनें हैं और ये कोलकाता जाएंगी। क्योंकि ये नंबर कोलकाता शहर को छोड़कर देश के अन्य किसी शहर को नहीं दिया गया है।

5/10

यदि किसी ट्रेन का नंबर 4 से शुरू होता है तो ये ट्रेनें देश की चार मेट्रो सिटीज यानि दिल्‍ली, चेन्‍नई, हैदराबाद और मुंबई में चलती हैं। इन नंबरों से शुरू होने वाली ट्रेनों के नंबर के साथ ऐल्फाबेट्स भी होते हैं।

6/10

अगर किसी गाड़ी का नंबर 5 अंक से शुरू हो रहा है तो समझें कि ये पैसेंजर ट्रेन हैं। दूसरे ट्रेनों के मुकाबले इनमें सफर करने पर ज्यादा समय लगता है और इसमें कोई सुविधा भी नहीं होती है। ऐसी ट्रेने हर स्टेशन पर रुकती है।

7/10

अंक 6 से शुरू होने वाली ट्रेन का मतलब है कि यह एक मेमो ट्रेन है। ये वो ट्रेनें होती हैं जो कम दूरी वाले दो बड़े शहरों के बीच चलती हैं। ये रोजाना सफर करने वाले एवं ग्रामीणों के लिए आने—जाने का बेहतर जरिया होते हैं क्योंकि इनका किराया बहुत कम होता। साथ ही इनके रूट में छोटे गांव भी शामिल होते हैं।

8/10

जब कोई ट्रेन नंबर अंक 7 से शुरू होता है तो वह डीएमयू या रेल कार सेवा वाली गाड़ियां होती हैं। इन ट्रेनों में आगे पीछे और बीच में डीजल या इलेक्ट्रिक वाले कई इंजन लगे होते हैं।

9/10

यदि ट्रेन का नंबर 8 अंक से शुरू होता है तो वो ट्रेन सुपर फास्‍ट ट्रेन होती है। ऐसी ट्रेनें बहुत ही कम स्‍टेशनों पर रुकती है। इनकी गति एक्सप्रेस ट्रेनों से तेज होती है। कई सुपरफास्ट ट्रेनों में एसी ट्रेनों की तरह पैन्ट्री भी होती है।

10/10

यदि आपकी ट्रेन का नंबर 9 अंक से शुरू होता है तो ये मुंबई से चलने वाली ट्रेनें होती हैं। कोलकाता की तरह मुंबई भी सबर्बन क्षेत्र में आता है। इसके तहत मुंबई एवं इसके आस—पास के लोग इसमें सफर करते हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.