इन 10 बातों का जरूर रखे ख्याल आपकी सेहत रहेगी भी दमदार

  • अच्छी सेहत इतनी आसानी से नहीं मिलती। इसके लिए अच्‍छा खाना या भरपूर नींद ही जरूरी ही नहीं है, बल्कि दिनभर में होने वाली बहुत सी छोटी-छोटी और जरूरी चीजों का भी ध्‍यान रखना भी जरूरी है।

Piyush Jayjan

December, 0405:33 PM

दुनिया में अगर हर चीज आपके पास हो तो भी शायद ही आप खुशहाल रहें लेकिन जिसके सेहत अच्छी है उसे बाकी चीजों की फिक्र करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसलिए कहते है कि एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिल और तेजतर्रार दिमाग बसा होता है।

सेहतमंद रहने के लिए की आपको अपना समय देना पड़ता है जिसमें आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी। इसके लिए अच्‍छा खाना या भरपूर नींद ही जरूरी ही नहीं है, बल्कि दिनभर में होने वाली बहुत सी छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखना भी बहुत जरूरी है।

इन टिप्‍स को आजमाकर आप सेहतमंद और खुश रह सकते हैं।

 

394b66746fbc9669027d32ebfe7a2b9d.jpg

1. किसी भी इंसान के लिए सुबह का नाश्‍ता उसकी डाइट का सबसे महत्‍वपूर्ण भोजन है। जो कि शरीर और दिमाग को आवश्‍यक पोषक तत्‍व और एनर्जी देता है।

2. नियमित रूप से नाश्ते का सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही आपको वक़्त पर भूख भी लगती है।

3. अक्‍सर अपने वजन को कम करने के लिए खाना खाना छोड़ देते हैं। लेकिन भूखा रहने से वजन कम नहीं होता बल्कि वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए भूलकर भी खाने छोड़ने की गलती न करें।

4. पिछले कुछ सालों में मोटापा लगभग तीन गुना बढ़ा है। मोटापा डायबिटीज, उच्च रक्तचाप समेत कई प्रकार के बीमारियों का जनक है। इसलिए अगर आप स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो अपने वजन को न बढ़ने दें।

5. ज्यादा चीनी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। इसलिए शुगर से बने खाद्य एवं पेय पदार्थ का अधिक सेवन करने से मोटापा, हृदय रोग और लीवर से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बना रहता है।

gym-woman-muscles-health-exercise_1139-711.jpg

6. सोडे के एक कैन में लगभग 10 छोटे चम्‍मच चीनी मिली होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में औसतन एक वयस्‍क हर साल लगभग 500 कैन सोडा पी जाता है। जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

7. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ता के मुताबिक स्‍वस्‍थ रहने के लिए आपको चीनी से जितना हो सके उतना परहेज करना चाहिए।

8. मांस का ज्यादा सेवन हमारे स्‍वास्‍‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं होता। इसलिए मांस से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए हो सके तो शाकाहरी भोजन को चुने।

9. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के अनुसार बढ़ती उम्र में मीट का सेवन धूम्रपान की अपेक्षा चार गुना अधिक कैंसर को आमंत्रित करता है।

10. मीट से मिलने वाला प्रोटीन ट्यूमर के बढ़ने का भी कारण हो सकता है। ऐसे में आपको बीन्स आदि से मिलने वाले प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

Piyush Jayjan
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned