इन बाबाओं का रहा है विवादों से नाता, कोई है जेल में तो किसी का भविष्य खतरे में

इन बाबाओं का रहा है विवादों से नाता, कोई है जेल में तो किसी का भविष्य खतरे में

Prakash Chand Joshi | Updated: 21 Aug 2019, 12:47:44 PM (IST) दस का दम

  • इन बाबाओं खेला है लोगों की भावनाओं के साथ

नई दिल्ली: भारत में कई ऐसे बाबा हैं और रह चुके हैं जिनके पास लोग अपने दुखों को लेकर पहुंचते हैं। ये बाबा दावा करते हैं कि ये अपने तरीकों से लोगों की समस्याओं को दूर कर देते हैं। लेकिन इसकी आड़ में कई बाबा ऐसे भी हैं जो लोगों को अपना शिकार बनाकर उनके साथ दुष्कर्म जैसे घिनोने कामों को अंजाम देते हैं। आज हम आपको ऐसे ही बाबाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका नाता विवादों से रह चुका है।

asaram_bapu_1.jpg

- आसाराम बापू को जोधपुर कोर्ट ने दुष्कर्म के मामले के लिए सजा सुनाई है। नाबालिग से रेप के मामले में आसाराम को जोधपुर की अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति अदालत ने दो अन्य आरोपियों के साथ दोषी करार दिया।

sant_rampal_2.jpg

- संत रामपाल सतलोक आश्रम का संस्‍थापक है। रामपाल पर जमीन हथियाने, लोगों को बंदी बनाने, हत्‍या, अंहिसा फैलाने, सरकारी काम में बाधा पहुंचाने सहित कई आरोप लगे थे। मई 2013 में रामपाल के अनुयायियों और आर्यसमाजियों के बीच झड़प होने की बात सामने आई थी।

ram_rahim_3.jpg

- साल 2002 में राम रहीम पर साध्वियों के यौन शोषण के आरोप लगे। यौन शोषण की खबर छापने वाले स्थानीय पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के भी आरोप इन पर लगे। 25 अगस्त 2017 को पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को रेप केस में दोषी करार दिया और 20 साल की सजा सुनाई।

nirmal_baba_4.jpg

- निर्मलजीत सिंह नरूला को निर्मल बाबा के नाम से जाना जाता है। उत्तर प्रदेश में धांधली और धोखेबाज़ के सिलसिले में अप्रैल 2012 में केस दर्ज हुआ।

radhe_maa_5.jpg

- रातों रात प्रसिद्धी और ऎश्वर्य पाने वाली राधे मां का जीवन विवादों से घिरा रहा है। रियलिटी टेलीविजन शो बिग बॉस सीजन-4 की प्रतिभागी रही डॉली ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराकर आरोप लगाया था कि राधे मां और उनके समर्थकों ने उनका यौन उत्पीड़न किया था।

swami_nithyananda_6.jpeg

- सेक्स टेप स्कैंडल से विवादों में आए स्वामी नित्यानंद बेंगलौर-मैसूर हाइवे पर नित्यानंद ध्यानदीपम आश्रम चलाते हैं।

swami_om_7.jpg

- स्वयंभू बाबा स्वामी ओम का भी विवादों से नाता रहा है। उन पर साइकिल चोरी का आरोप लगा।

narayan_sai_8.jpg

- आसाराम के बेटे नारायण साईं पर बलात्कार का आरोप सिद्ध हुआ, जिसके बाद उन्हें जेल मे डाल दिया गया।

swami_aseemanand_9.jpg

- स्वामी असीमानंद का नाता साल 2007 में हैदराबाद में मक्का मस्जिद में विस्फोट, 2008 में महाराष्ट्र के मालेगांव में विस्फोट, अजमेर दरगाह में धमाके जैसी वारदातों से रहा।

swami_sachchidanand__10.jpg

- बस्ती के संतकुटीर आश्रम की साध्वियों ने स्वामी सच्चिदानंद समेत 4 महंतों पर सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगा था। इन पर छत्तीसगढ़ और बस्ती की दो-दो लड़कियों ने मारपीट, शोषण व दुष्कर्म का आरोप लगाया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned