scriptविश्व परिवार दिवस 2019 : एक ही छत के नीचे रहने वाले परिवार को होते हैं ये 10 फायदे | living in joint family gives you these 10 comforts in life | Patrika News

विश्व परिवार दिवस 2019 : एक ही छत के नीचे रहने वाले परिवार को होते हैं ये 10 फायदे

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2019 11:29:17 am

Submitted by:

Priya Singh

सयुंक्त परिवार में रहने के हैं कई फायदे
रिश्तों की छांव में जीवन हो जाता है आसान
संस्कार के साथ बड़ों का मिलता है आशीर्वाद

living in joint family gives you these 10 comforts in life

विश्व परिवार दिवस 2019 : एक ही छत के नीचे रहने वाले परिवार को होते हैं ये 10 फायदे

नई दिल्ली। विश्व परिवार दिवस ( world family day ) हर साल 15 मई को मनाया जाता है। आज भले ही व्‍यक्तिवादी और उपभोक्‍तावादी संस्कृति ( Culture ) का चलन है लेकिन आज भी हमारे देश में एक ईकाई ऐसी है जो रिश्तों की छांव में रहना पसंद करती है। परिवार सिर्फ समाज की सबसे छोटी ईकाई ही नहीं, बल्कि सबसे मजबूत ईकाई है। यह किसी भी समाज को मज़बूत बनाने के लिए बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। आइए जानते हैं हमारे जीवन में एक परिवार के होने का क्या महत्त्व है।
ये हैं संयुक्त परिवार में रहने के लाभ

सुरक्षा- परिवार के प्रत्येक सदस्य की सुरक्षा की जिम्मेदारी सभी परिजन मिलजुल कर निभाते हैं।

स्वास्थ्य- किसी भी सदस्य की स्वास्थ्य समस्या, आर्थिक समस्या पूरे परिवार की होती है। ऐसे में परिवार पर कोई भी परेशानी आती है तो परिजन उसे सहजता से सुलझा लेते हैं।
गंभीर बीमारियों में भी नहीं टूटती हिम्‍मत- परिवार कोई सदस्‍य अगर गंभीर बीमारी से जूझ रहा हो तो भी उसकी हिम्‍मत नहीं टूटती। परिवार के सब सदस्य अपने सहयोग से उसको बीमारी से निजात दिलाने में मदद करते हैं। बीमारी में उसे कोई आर्थिक समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ता।
किसी एक पर नहीं होता जिम्मेदारियों का बोझ- परिवार में सदस्यों की संख्या को देखते हुए उनमें ज़िम्मेदारियां भी बांट दी जाती हैं। इससे किसी एक पर जिम्‍मेदारियों का ज्‍यादा बोझ नहीं पड़ता और परिवार खुशी के साथ रहता है।
नहीं होता तनाव- जिम्‍मेदारियों का बंटवारा हो जाने से किसी एक सदस्य पर दबाव नहीं पड़ता। जिससे तनाव में जाने की स्थिति पैदा ही नहीं होती।

आने वाली पीढ़ी का विकास- संयुक्त परिवार ( joint family ) में बच्चों की सुरक्षा, चरित्र विकास पर खासा ध्यान रखा जाता है। संयुक्त परिवार के बच्चों की च्छाओं और आवश्यकताओं का अधिक ध्यान भी रखा जाता है।
बच्चों को मिलता है बड़ों का प्यार- माता-पिता के साथ-साथ अन्य परिजनों विशेष तौर पर दादा, दादी का प्यार भी बच्‍चों को मिलता है।

बच्चों का सुधरता है भविष्य- एकल परिवार ( nuclear family ) में बच्चों को बेहद लाड़-प्यार से पाला जाता है, जिससे वे कई बार जिद्दी हो जाते हैं। संयुक्त परिवार में रहकर बच्चों को बड़े-बूढ़ों से जो संस्कार मिलते हैं, वह आप उन्हें अकेले रहकर नहीं दे सकते।
नहीं होती कोई परेशानी- अगर आप संयुक्त परिवार में रहते हैं तो आपको खाने की कभी भी परेशानी नहीं होगी। मां के साथ आपको अपनी चाची और ताई के हाथ का भी खाना खाने को मिलेगा।
हर त्यौहार में आता है मज़ा- संयुक्त परिवार में सबसे ज्यादा मज़ा तब आता है जब घर के सभी सदस्य मिलकर किसी त्यौहार को सेलिब्रेट करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो