लाभकारी मानी जाती है हनुमान जी की पूजा, इन 10 तरीकों से करें प्रसन्न दूर होंगी सभी समस्या

लाभकारी मानी जाती है हनुमान जी की पूजा, इन 10 तरीकों से करें प्रसन्न दूर होंगी सभी समस्या

Nitin Sharma | Publish: Jun, 25 2019 10:23:13 AM (IST) दस का दम

  • Lord Hanuman की पूजा शास्त्रों के अनुसार महत्वपूर्ण मानी जाती है।
  • Tuesday को हनुमान जी की पूजा करने से आर्थिक परेशानियां खत्म होती हैं।

नई दिल्ली। हनुमान जी ( lord hanuman ) को संकटमोचन कहा जाता है क्योंकि जो व्यक्ति सच्चे मन से उनकी पूजा करता है वह सभी प्रकार के संकट और पीड़ा से मुक्त होता है। मंगलवार ( Tuesday ) के दिन भगवान हनुमान को प्रसन्न करने से सभी प्रकार की समस्याओं से उबरने की शक्ति मिलती है। पौराणिक मान्यताओं के हिसाब से हनुमान जी की पूजा करने से आर्थिक, पारिवारिक, व्यापार और नौकरी सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

1.प्रत्येक मंगलवार को समय पूर्वक स्नान आदी के बाद शुद्ध होकर ही पूजा कार्य को शुरू करना चाहिए क्योंकि हनुमान जी की पूजा में शुद्धि का विशेष महत्व होता है।

2.हनुमान जी की प्रतिमा को पंचामृत से स्नान करने के बाद पूजा विधि को आगे बढ़ाएं। पंचामृत का स्नान कराने से धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

3.संकटमोचन हनुमान जी को लाल रंग के गुलाब के फूल अर्पण करने चाहिए इसके अलावा सिंदूर चढ़ाने से भी उन्हे प्रसन्न कर कृपा प्राप्त करने में सहायता मिलती है।

4.हनुमान जी को चमेली का तेल चढ़ाने का भी बहुत महत्व है। इस उपाय को करने से पारिवारिक मतभेद खत्म होते हैं और परिवार के लोगों में प्यार बढ़ता है।

5.कुशा के आसन पर दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके बैठें और हनुमान जी के मंत्र और उनके नामों का उच्चारण करें निश्चित रूप से इसका फायदा मिलेगा।

 

hanuman ji

6.मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड चने का भोग लगाना और लोगों में वितरित करना फ़ायदेमंद माना जाता है इससे नौकरी की परेशानी खत्म होती है।

7.सुंदरकाण्ड और हनुमान चालिसा का पाठ करने का मंगलवार के दिन विशेष महत्व होता है इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और सभी परेशानियों से मुक्त करते हैं।

8.हनुमान जी की प्रतिमा पर राम नाम लिखा चोला चढ़ाएं। राम नाम लिखा चोला चढ़ाने से हनुमान जी की कृपा से व्यापार से जुड़ी परेशानियां खत्म होती हैं।

9.आर्थिक समृद्धि पाने के लिए मंगलवार को हनुमान जी की प्रतिमा पर लाल केसर, और शहद चढ़ाने से भी फायदा मिलता है।

10.हनुमान जी को नारियल चढ़ाना भी बहुत शुभ माना जाता है। नारियल अर्पण करने से दुर्भाग्य और दरिद्रता का जल्दी ही नाश होता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned