पीपल के पत्तों से ये उपाय करते ही हनुमान जी हो जाएंगे खुश, करेंगे आपकी मनचाही इच्छा पूरी

पीपल के पत्तों से ये उपाय करते ही हनुमान जी हो जाएंगे खुश, करेंगे आपकी मनचाही इच्छा पूरी

Prakash Chand Joshi | Publish: Jun, 18 2019 12:03:44 PM (IST) दस का दम

  • Lord Hanuman: मंगलवार और शनिवार होता है हनुमान जी का दिन
  • पीपल के पत्तों में छिपा है हनुमान जी को खुश करने का उपाय
  • इन उपायों को करते ही बदल जाएगी आपकी जिंदगी

नई दिल्ली: कोई भगवान शिव ( Lord Shiva ) को मानता है तो कोई माता शेरावाली को और कोई भगवान हनुमान जी को। लेकिन मंगलवार के दिन लगभग सभी लोग हनुमान जी की पूजा करते हैं। ऐसे में आज हम आपको मंगलवार के दिन ये बताने जा रहे हैं कि कैसे आप भगवान हनुमान को खुश कर सकते हैं। साथ ही उनकी पूजा करके आप क्या फल पा सकते हैं।

भगवान हनुमान ( lord hanuman ) का दिन मंगलवार और शनिवार का दिन माना जाता है, जिसके चलते इस दिन की अलग मान्यता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से आपके सारे कष्ट हर जाते हैं।

इस दिन आपको पीपल ( Sacred fig ) की पूजा करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हनुमान जी बहुत जल्दी वरदान देते हैं। साथ ही पीपल के पत्तों से कुछ उपाय करके भी आप मनचाहा फल पा सकते हैं।

lord hanuman

ध्यान रहे कि आप जब भी हनुमान जी की पूजा करने जा रहे हैं या पूजा करने बैठे हैं तो आपका मन पूरी तरह से शुद्ध होना चाहिए। आपके मन में किसी भी तरह का गलत विचार प्रकट नहीं होना चाहिए।

जो व्यक्ति पूरे शुद्ध मन से हनुमान जी की पूजा करता है, उस व्यक्ति की मनोकामनाएं हनुमान जी जल्दी पूरी करते हैं।

जो लोग पैसों या फिर रोगों से परेशान हैं। ऐसे लोग पीपल के पत्तों से उपाय करके अपनी इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

मंगलवार ( Tuesday ) के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नित्य कर्मों से निवृत्त होकर किसी भी पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़कर अपने घर ले आए।

lord hanuman

लेकिन पत्ते तोड़ते समय इन बातों का खासतौर पर ध्यान रहे कि पत्ते खंडित न हो क्योंकि अगर ऐसा होता है तो आपके काम बनने में अड़चन आ सकती है।

पीपल के पत्तों को साफ पानी या फिर अगर गंगाजल है तो उससे धो लें। इसके बाद उन पर चंदन, कुमकुम और अष्टगंध मिलाकर भगवान श्रीराम ( Lord Ram ) का नाम लिखें।

इन पत्तों की एक माला तैयार करें। साथ ही माला तैयार करते समयर हनुमान चालीसा का पाठ करते जाएं।

इसके बाद इन पत्तों को पास के ही या फिर किसी भी हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनकी प्रतिमा पर इस माला को अर्पित करें। इससे आपके काम बन जाएंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned