scriptशिव का प्रिय धतूरा किस्मत चमकाने में ही नहीं बीमारियों को दूर करने में भी मददगार, जानें इसके 10 फायदे | lord shiva favourite datura is beneficial for many diseases,know usage | Patrika News

शिव का प्रिय धतूरा किस्मत चमकाने में ही नहीं बीमारियों को दूर करने में भी मददगार, जानें इसके 10 फायदे

Published: Jul 22, 2019 01:24:43 pm

Submitted by:

Soma Roy

health benefits of datura : काले धतूरे के बीज के प्रयोग से वायरल बुखार से छुटकारा मिलता है
जोड़ों के दर्द में भी धतूरे का प्रयोग उपयोगी साबित होता है

datura ke fayde
नई दिल्ली। भोलेनाथ को धतूरा बहुत पसंद है। शरीर पर भस्म रमाने वाले इस बैरागी को धतूरा अर्पण करने से दुखों से छुटकारा मिलता है। मगर क्या आपको पता है शिव जी की ये प्रिय चीज महज किस्मत को चमकाने में ही नहीं, बल्कि बीमारियों ( diseases ) से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है।
1.जिन लोगों को दमा की शिकायत है उनके लिए धतूरा लाभकारी होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए धतूरे को अपामार्ग और जवासा नामक जड़ी बूटी के साथ मिलाकर चूर्ण बना लें। अब रोजाना इसकी महक सूंघने से समस्या दूर हो जाएगी।
2.जोड़ों के दर्द से राहत पाने में भी धतूरा उपयोगी साबित होता है। इसके लिए धतूरे के पिसे हुए पत्तों में शिलाजीत मिलाकर लेप लगाएं। इससे सूजन और दर्द कम होगा।

3.वायरल बुखार हो जाने पर काले धतूरे के बीज को पीसकर इसका चूर्ण बना ले। अब दिन में दो से तीन बार इसके एक चौथाई चम्मच पाउडर का सेवन करें। इससे शरीर का तापमान सामान्य हो जाएगा।
प्रेगनेंसी में गलती से भी न खाएं ये 10 चीजें, मिसकैरिज का बढ़ सकता है खतरा

4.शारीरिक कमजोरी और थकान को मिटाने के लिए धतूरे के बीज, अकलकरा और लौंग को मिलाकर गोलियां बना लें। अब रोजाना इसे एक या दो खाएं। इससे ताकत बढ़ेगी।
5.जिन महिलाओं का गर्भ बार-बार गिर जाता है। उन्हें इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए धतूरे के फल को पीसकर चूर्ण बना लेना चाहिए। अब इसमें घी और शहद में मिलाकर खाना चाहिए। इससे परेशानी दूर हो जाएगी। हालांकि इस उपाय को करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।
datura
6.जिनके कान में हमेशा दर्द या सूजन रहती है। उन्हें धतूरे के पत्तों के रस को उबालकर थोड़ा गाढ़ा कर लेना चाहिए। अब इसे हल्का ठंडा करके कान के पीछे वाले हिस्से पर लगाना चाहिए, इससे आराम मिलेगा।
7.धतूरे के पत्तों के रस को सिर पर लगाने से डैंड्रफ ख़त्म होता है। इससे गंजेपन से भी छुटकारा मिलता है।

8.अगर हाथ-पैर या कमर में दर्द है तो धतूरे के रस को तिल के तेल के साथ गर्म करें। अब इससे प्रभावित जगह की मालिश करें। ऐसा करने से राहत मिलेगी।
9.धतूरे के बीज को जलाकर उसका प्रयोग करने से सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलता है। इससे शरीर में जमा कफ बाहर निकल जाता है।

10.अगर शरीर पर कहीं घाव हो जाए तो हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें। अब उस पर धतूरे के पत्तों का लेप लगाएं, इससे आराम मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो