भगवान विष्णु की पूजा में करें ये 10 उपाय, नौकरी और पैसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

भगवान विष्णु की पूजा में करें ये 10 उपाय, नौकरी और पैसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Nitin Sharma | Updated: 20 Jun 2019, 02:08:31 PM (IST) दस का दम

  • Lord Vishnu की पूजा करने के लिए गुरुवार का दिन सबसे महत्वपूर्ण होता है।
  • भगवान विष्णु की पूजा से जीवन Positive Energy से भर जाता है।
  • उनकी पूजा से नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलती है।

नई दिल्ली। घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रही और भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की कृपा प्राप्त होती रहे इसके लिए शास्त्रों में कुछ सरल उपायों को करना लाभकारी बताया गया है। भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा बहुत ही लाभकारी मानी गई है क्योंकि जिस व्यक्ति को उनकी कृपा मिल जाए उसे जीवन के हर काम में सफलता (Success) मिलती है। सप्ताह में गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की पूजा का महत्व बताया गया है। उन्हे गुरु ग्रह का कारक भी माना गया है इसलिए उनकी पूजा से कुंडली (Kundali) में भी शुभ संयोग बनता है।

1.शास्त्रों के मुताबिक माना जाता है कि गुरुवार के दिन पीले रंग (Yellow Colour) के वस्त्र पहनने का खास फायदा होता है इसलिए इस दिन पूजा करते समय पीले कपड़े पहनने चाहिए।

2.गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा से पहले भगवान गणेश का पूजन करे और उन्हे सुगंधित फूल चढ़ाएं साथ ही भोग भी अर्पण करें।

3.भगवान विष्णु को पंचामृत से स्नान कराएं और इसे प्रसाद स्वरूप घर-परिवार के लोगों में बांट दें इससे निश्चित रूप से सफलता मिलती है।

4.भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए तुलसी जी की पूजा (Tulsi) करने का भी खास फायदा मिलता है इसलिए इस दिन तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं और पूजा करें।

5.सुगंधित धूप-दीप और इत्र अर्पण करने से भी भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने में सहायता मिलती है इसलिए उनकी पूजा के समय इस उपाय को करना चाहिए।

संकष्ठी चतुर्थी : सफलता पाने के लिए इन 10 तरीकों से करें गणेश जी की पूजा

banana tree

6.काले और सफेद तिल भगवान विष्णु को अर्पण करने का महत्व बताया गया है। कहा जाता है कि भगवान विष्णु के शरीर से ही तिल उत्पन्न हुए हैं।

7.इसी के साथ गुरुवार के दिन देव गुरु बृहस्पति की पूजा भी की जाती है उनकी पूजा के प्रभाव से कुंडली के दोषों का निवारण होता है।

8.केले के पेड़ की पूजा करने से भी विष्णु भगवान की पूजा का लाभ मिलता है। गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर जल में हल्दी मिलाकर चढ़ाने से फायदा मिलेगा।

9.चने की दाल भगवान विष्णु को अर्पण करें और साथ ही किसी ज़रूरतमंद को इसका दान करें इससे निश्चित रूप से नौकरी में सफलता मिलती है।

10.अगर आप गुरुवार की पूजा करते हैं तो इस दिन केले खाने से बचें इसकी बजाय आप ग़रीब लोगों को केले का दान कर समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं।

गुरुवार को झाडू के करें ये 10 उपाय, जमकर बरसेगी लक्ष्मी

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned