scriptएक हफ़्ते में सफेद बालों को काला बना देगी मामूली-सी तरोई, ऐसे करें इस्तेमाल | Patrika News
दस का दम

एक हफ़्ते में सफेद बालों को काला बना देगी मामूली-सी तरोई, ऐसे करें इस्तेमाल

10 Photos
6 years ago
1/10

लोगों को तरोई की सब्जी भले ही कम पसंद हो, लेकिन ये स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें मौजूद एंटी आॅक्सिटेंड एवं फाइबर तत्व शरीर को पोषण देते हैं। ये सफेद बालों को काला और घना बनाने में भी मदद करता है। ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

2/10

बालों को काला बनाने के लिए तोरी के टुकड़े करके इन्हें छाया में सुखा लें। अब इसमें नारियल तेल मिलाकर दो से तीन दिनों के लिए रख दें। जब तोरी तेल में अच्छे से डुब जाए तब इसे उबाल लें और तेल के आधा रह जाने पर इसे छानकर रख लें। अब इस तेल से रोज बालों की मालिश करें इससे एक सप्ताह में बाल काले होने लगेंगे।

3/10

सफेद बालों को दोबारा काला बनाने के लिए एक तरोई को छीलकर इसके टुकड़े बनाकर सुखा लें। अब 15 से 20 काली मिर्च को पीसकर पाउडर बना लें। आप चाहे तो रेडीमेड पिसी हुई काली मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब तोरी और काली मिर्च पाउडर को दो बड़े चम्मच आंवला तेल में मिला लें। इसे एक सप्ताह तक धूप में रखें। अब इस तेल को रोज व एक दिन छोड़कर लगाने से बाल हमेशा काले बने रहेंगे।

4/10

बालों को घना, काला एवं रेशमी बनाने के लिए आंवला, शिकाई और रीठा को बराबर मात्रा में पीस लें। अब तीन बड़े चम्मच नारियल के तेल में इन पिसी हुई सामग्री को डालकर पकाएं। तेल के एक चौथाई रहने पर इसे ठंडा करके रख लें। इससे बालों की मालिश करें तो बाल काले एवं घने होंगे।

5/10

तरोई का रस पीलिया रोग के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके रस की दो-तीन बूंदें नाक में डालने से पीला पानी निकलने लगता है और पीलिया का असर कम होने लगता है।

6/10

तोरी के पत्तों का पेस्ट सफेद दागों से भी छुटकारा दिलाता है। तोरी के 15—20 पत्तों को पीसकर उसका लेप प्रभावित जगह पर लगाने से दाग ठीक हो जाते हैं। वहीं इसके बीजों को पीसकर इसका पेस्ट शरीर पर लगाने से कुष्ठ रोग भी ठीक हो जाता है।

7/10

तरोई पथरी की समस्या को खत्म करने में भी कारगर है। इसके एक चम्मच रस को दो चम्मच गाय के दूध व पानी में मिलाकर पीने से पथरी गलने लगती हैं। इसे रोजाना दिन में तीन बार पीना होगा।

8/10

तोरी बवासीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसकी सब्जी खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। चूंकि इसमें फाइबर काफी मात्रा में होते हैं तो ये पेट की गंदगी को बाहर निकालता है। साथ ही आतंरिक घावों को भरने का काम करता है।

9/10

तरोई की जड़ को ठंडे पानी में घिसकर फोड़ें पर लगाने से एक दिन में ही राहत मिलेगी। ये गांठ वाले फोड़े को भी ठीक करने में कारगर है।

10/10

तोरी स्किन की समस्याओं को दूर करने में भी बहुत असरदार है। तोरी की जड़ को गाय के मक्सन के साथ पीसकर चकत्तों एवं रैशेस पर लगाने से परेशानी दूर हो जाती है। ये पिंपल्स और रिंकल्स को भी कम करता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.