scriptकैंसर के रोग को देना हो मात तो करें इस जड़ी बूटी का सेवन | manjistha is beneficial for cancer and many other diseases | Patrika News

कैंसर के रोग को देना हो मात तो करें इस जड़ी बूटी का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2019 05:57:01 pm

Submitted by:

Soma Roy

मंजिष्ठा के सेवन से मोटापा कम करने में मदद मिलती है, ये चर्बी को जमने नहीं देता है
मंजिष्ठा के प्रयोग से प्रजनन क्षमता भी बढ़ती है, इससे मां बनने में आ रही रुकावटें दूर होती हैं

manjistha ke fayde

कैंसर के रोग को देना हो मात तो करें इस जड़ी बूटी का सेवन

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग कैंसर या दूसरी घातक बीमारियों से पीड़ित रहते हैं। इसकी वजह गलत लाइफस्टायल एवं खानपान हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए मंजिष्ठा नामक जड़ी बूटी बहुत फायदेमंद होती है। ये खून को साफ करने से लेकर संक्रमण को दूर करने आदि में मदद करता है।
रोजाना एक चम्मच खा लें मिश्री, दूर हो जाएगी खून की कमी

1.मंजिष्ठा को मंजीठ के नाम से भी जाना जाता है। इसमें एंटी आॅक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये कोलोरेक्‍टल कैंसर के उपचार के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है। कैंसर के बैक्टीरिया को शरीर में फैलने से रोकने के लिए रोजाना इसके चार चम्मच पाउडर का सेवन करें।
2.मंजिष्‍ठा में फलासरपी नामक तत्व मौजूद होता है। ये प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इसके सेवन से मां बनने में आ रही दिक्कतें दूर होती हैं।

3.मंजिष्ठा एक प्राकृतिक रक्त शोधक का काम करता है। इसलिए यह खुजली एक्जिमा, सोरायसिस, त्‍वचा की जलन ( dermatitis ) और दाद ( herpes ) से राहत दिलाता है।
4.मंजिष्‍ठा अग्‍न्‍याशय (pancreas), प्‍लीहा (spleen), यकृत और गुर्दे को साफ करने का सबसे बेहतर जरिया है। इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र ठीक से काम करता है।

5.मंजिष्ठा की छाल को पानी में उबालकर इसका काढ़ा पीने से मुंह के अल्सर में फायदा होता है। इससे मुंह में बनने वाले बैक्टीरिया भी नष्ट होते हैं।
अस्थमा रोग को देनी है मात तो करें पीपलामूल का इस्तेमाल, ये भी होंगे फायदे

6.मंजिष्ठा के चूर्ण के नियमित सेवन से पीरियड्स की अनियमितता, खून का ज्यादा आना या अन्य समस्याएं दूर होती हैं।
7.मंजिष्ठा को खाने से खून के थक्के नहीं जमते हैं। इससे ट्यूमर में भी लाभ मिलता है।

8.ये शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरुस्त करता है। जिससे संक्रमण नहीं होता है। ये शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
9.मंजिष्ठा की छाल को पानी में उबालकर इसे पीने से वजन कम होता है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। जिससे शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी गलती है।

10.मंजिष्ठा में एंटमिक्राबियल और एंटी-इंफलामैट्री गुण होते हैं। इसके पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से दाद की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो