scriptसिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि बालों को भी मजबूत बनाता है मेयोनीज, ऐसे करें इस्तेमाल | Patrika News
दस का दम

सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि बालों को भी मजबूत बनाता है मेयोनीज, ऐसे करें इस्तेमाल

10 Photos
6 years ago
1/10

बालों को रेशमी और घना बनाने के लिए लोग कितनी मेहनत करते हैं। तरह—तरह के मंहगे प्रोडक्ट्स के साथ स्पा, कंडीशनिंग, स्ट्रेटनिंग आदि कराते हैं, लेकिन इन सबसे भी बाल डैमेज होते हैं। आज हम आपको बालों को हेल्दी बनाने के लिए एक असरदार घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे, जिससे हेयर्स का झड़ना, डैंड्रफ और अन्य समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

2/10

मेयोनीज खाने में जितना टेस्टी लगता है ये बालों के लिए भी उतना ही हेल्दी है। इसमें मौजूद प्रोटीन एवं अन्य पोषक तत्व बालों के विकास में मदद करते हैं। एक चम्मच मेयोनीज में एक अंडा, थोड़ा सिरका और तेल डालकर इसे हेयर्स में लगाने से बाल मजबूत होते हैं।

3/10

मेयोनीज में एल-सिस्टीन और एमिनो एसिड होता है जो बालों के विकास में मदद करता है। इसे सप्ताह में दो बार लगाने से दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसे नियमित तौर पर लगाते रहने से बालों का टूटना भी कम होता है।

4/10

कई बार गंदगी की वजह से बालों में जूं पड़ जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेयोनीज एक बेहतर विकल्प है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बालों को धोकर मेयोनीज को थोड़े—से नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाना चाहिए। अब इसे 15 मिनट लगे रहने दें। बाद में नॉर्मल पानी से बाल धो लें। ऐसा सप्ताह में एक व दो बार करने से जूं खत्म हो जाएंगे।

5/10

मेयोनीज में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं। इसे एक महीने इस्तेमाल करने से बालों पर असर दिखने लगता है। ये हेयर्स को ग्लॉसी और शाइनी बनाता है। इससे बालों का रुखापन भी दूर होता है। जिससे बाल टूटते नहीं हैं।

6/10

मेयोनीज एक तरह से कंडीशनर का काम करता है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड, फैटी एसिड एवं विटामिन्स बालों को मुलायम बनाने का काम करते हैं। इससे बाल सुलझे हुए और चमकदार दिखते हैं।

7/10

बालों के डैंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए भी मेयोनीज कारगर उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा—सा सिरका मिलाकर इसे लगाना चाहिए। इसे 15 से 20 मिनट रखने के बाद बालों को धो लेना होगा। ऐसा करने से सिर की त्वचा का रुखापन दूर होगा। साथ ही खुजली से भी राहत मिलेगी।

8/10

बालों को नेचुरल तरीके से स्ट्रेट करने के लिए मेयोनीज सबसे बेहतर विकल्प है। इसमें मौजूद पोषक तत्व घुंघराले एवं उलझे हुए बालों को भी सीधा बनाने में मदद करते हैं। इसके नियमित उपयोग से बाल मुलायम बनते हैं। इससे आपको पार्लर में रिबॉडिंग कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

9/10

मेयोनीज कलर किए गए बालों को भी नुकसान से बचाता है। क्योंकि कैमिकल वाले कलर से बालों के क्यूटिकल्स डैमेज हो जाते हैं। जिनकी वजह से बालों का कलर जल्दी चला जाता है। कलर को लंबे समय तक टिकाए रखने एवं इससे बालों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए मेयोनीज अच्छा उपाय है।

10/10

मेयोनीज से दो मुंहे एवं सफेद बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। ये बालों को न्यूट्रिशन्स देता है, जिससे बाल असमय सफेद नहीं होते हैं। ये बालों को लंबे समय तक काला एवं घना बनाए रखने में मदद करता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.