scriptसंबंध बनाने की क्षमता को खत्म कर सकती है ये दवाइयां, कहीं आप भी तो नहीं कर रहें इनका सेवन | Patrika News
दस का दम

संबंध बनाने की क्षमता को खत्म कर सकती है ये दवाइयां, कहीं आप भी तो नहीं कर रहें इनका सेवन

10 Photos
6 years ago
1/10

आजकल के बिगड़ते लाइफस्टायल ने लोगों को बीमारियों का शिकार बना दिया है। इससे बचने के लिए लोग कई सारी दवाइयां खा रहे हैं, लेकिन आपकी ये आदत आपकी प्रजनन क्षमता खत्म कर सकता है। दरअसल इसमें पाएं जाने वाले तत्व हार्मोन्स को प्रभावित करते हैं। जिससे आपकी शारीरिक क्षमता भी कम हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी दवाइयों के बारे में बताएंगे जिनका ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए घातक हो सकता है।

2/10

देश में इन दिनों ज्यादातर लोग हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से परेशान है। इससे बचने के लिए उन्हें रोज दवाई खानी पड़ती है। मगर रक्तचाप को नियंत्रित करने वाली ये दवाई हार्मोन्स का सतुंलन बिगाड़ सकती है। जिससे शारीरिक संबंध बनाने में समस्याएं आ सकती है।

3/10

वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली, मानसिक तनाव से राहत दिलाने वाली एवं एंटी फंगल और एंटी अल्सर की दवाइयों के लगातार सेवन से संबंध बनाने की इच्छा कम होने लगती है। साथ ही रिश्ता बनाते समय व्यक्ति को ज्यादा दर्द होगा। इससे टैस्टोस्टेरोन की भी कमी हो सकती है। जिससे व्यक्ति की शारीरिक क्षमता खत्म हो सकती है।

4/10

यदि आप किसी मानसिक समस्या से परेशान होने पर दवाइयां ले रहें हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि ये भी आपकी सेक्स लाइफ को खत्म कर सकता है। ये भी हामोन्स बैलेंस को बिगाड़ देता है। जिसकी वजह से भ्रूण विकसित नहीं हो पाता है।

5/10

अमेरिका के एक नानप्रॉफिट अॉर्गनाइजेशन 'AARP' की वेबसाइट पर छपे एक लेख के मुताबिक दवाओं के दोनों वर्ग इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण हो सकते हैं। वेबसाइट ने 2009 में प्रकाशित एक लेख का हवाला देते हुए कहा कि दवाईयों में मौजूद स्टेटिन के चलते संभोग में दिक्कतें आती हैं।int

6/10

संबंध स्थापित करते समय शरीर की जरूरतों और संदेशों को मस्तिष्क तक पहुंचाने वाले तत्वों जैसे- डोपामाइन और सेरोटॉनिन की जरूरत होती है। इसी के जरिए शरीर के अंग कार्य करते हैं। इसके अलावा टेस्टॉस्ट्रोन नामक तत्व की भी जरूरत होती है। ये हार्मोन रक्त धमनियों के जरिए उत्तेजना उत्पन्न करने का काम करता है, लेकिन ज्यादा दवाइयों के सेवन से ये चीजें ठीक से काम नहीं करती हैं।

7/10

शोधकर्ताओं के मुताबिक एंटी डिप्ररेसेंट, एंटी साइकॉटिक, एंटी हाइपरटेंसिव एवं एंटी एपिलेप्टिक दवाएं भी शारीरिक क्षमता को खत्म कर सकती हैं। इसमें पाएं जाने वाले स्ट्रॉग तत्व शरीर के बैलेंस को बिगाड़ देते हैं।

8/10

कई शोध में पाया गया है कि एंटी-डिप्रेसेंट दवाएं मस्तिष्क में केमिकल्स के स्तर को बढ़ा देती हैं। वहीं कुछ दवाएं सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा देती है, जिससे सेक्स क्रिया प्रभावित होती है।

9/10

ज्यादा दवाइयों के सेवन से शरीर की रिकवर करने की क्षमता खत्म हो जाती है। ऐसे में कुछ दवाइयों के थोड़े—से सेवन से भी शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। ये संबंध स्थापित करने के दौरान समस्याएं ला सकता है।

10/10

हालांकि हर दवा का असर एक जैसा नहीं होता है, इसलिए सारी दवाइयों को शारीरिक क्षमता खत्म करने का जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। यदि आपको ऐसी कोई समस्या लगती है तो आप पहले अच्छे चिकित्सक से इस बारे में परामर्श लें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.