scriptमदर्स डे: मंहगे तोहफे नहीं बल्कि अपने बच्चों से ये 10 चीजें चाहती है हर मां | Patrika News
दस का दम

मदर्स डे: मंहगे तोहफे नहीं बल्कि अपने बच्चों से ये 10 चीजें चाहती है हर मां

10 Photos
6 years ago
1/10

मां और बच्चे का रिश्ता खुदा की एक ऐसी नेमत है जिसे लाख कोशिशों के बाद भी तोड़ा नहीं जा सकता है। हर बच्चा अपनी मां से खास लगाव रखता हैं। मां के प्रति इसी सम्मान की भावना को व्यक्त करने का दिन है मदर्स डे। इस साल यह 13 मई को सेलिब्रेट किया जाएगा। मदर्स डे को खास बनाने के लिए कई लोग अपनी मां को मंहगे तोहफे देते हैं तो वहीं कुछ उन्हें घुमाने ले जाते हैं। मगर हकीकत में मां बच्चों से उपहार में कुछ और ही चाहती है। तो क्या है वो हर मां की अनकही विश आइए जानते हैं।

2/10

हर मां चाहती है कि उसके बच्चे उनसे बेइंतहा मोहब्बत करें। वो महज मदर्स डे को ही नहीं बल्कि साल के दूसरे दिन भी उन्हें ऐसा ही स्पेशल महसूस कराए।

3/10

हर मां का सपना होता है कि उसके बच्चे बड़े होने के बाद भी उन्हें भुलाएं नहीं और न ही ये सोचकर उनका त्याग करें कि अब वो उनके लिए बोझ बन गई हैं। बच्चों के मन में मां के प्रति निष्ठा का भाव ही उनके लिए असली उपहार है।

4/10

आजकल के इस बिजी लाइफ में किसी के पास रिश्ते निभाने का समय नहीं है। ऐसे में मां के साथ बिताने वाले सुकून के पल भी एक दिन में सिमटकर रह गए है। इसलिए हर मां चाहती है कि उसका बच्चा उसे मंहगे उपहारों की जगह उसे अपना अनमोल वक्त दें।

5/10

कई बच्चे नौकरी के सिलसिले में घर से दूर रहते हैं। ऐसे लोग घर बहुत ही कम जा पाते हैं। ऐसे बच्चों से उनकी मां यही उम्मीद करती है कि वो जहां कहीं भी रहें खुश रहें और उनकी दी गई सीख को कभी न भूलें। उनके लिए उनके बच्चों का अच्छाई की राह पर चलना ही सबसे बड़ा उपहार होता है।

6/10

हर मां अपने बच्चे से चाहती है कि जिस तरह उन्होंने अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाया है। उनके बच्चे भी उसी तरह अपने कर्तव्यों को समझें और घर—परिवार को साथ लेकर चलें।

7/10

मां का सपना होता है कि उसके बच्चे जिंदगी में बहुत तरक्की करें। मगर वो यह भी चाहती है कि कामयाबी के शिखर पर पहुंचते ही उनमें कभी घमंड न आएं। वो हमेशा लोगों को एक नजरिए से देखे। साथ ही उनके दिए गए संस्कारों का अनुसरण करें।

8/10

हर मां अपने बच्चे को एक अच्छा इंसान बनाना चाहती है। वो नहीं चाहती कि उसके बच्चे कभी भी किसी गलत रास्ते पर जाए। इसके लिए वो शुरू से ही अपनी परवरिश में कोई कमी नहीं रखती। इसलिए इस मदर्स डे अपनी मां को एक अच्छे और सच्चे इंसान होने का तोहफा दें।

9/10

जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो उन्हें अपना निर्णय ही सही लगता है। उन्हें मां—बाप की सलाह भी उतनी रास नहीं आती है। ऐसे में हर मां चाहती है कि उसके बच्चे चाहे जितने भी उम्रदराज हो जाएं लेकिन वो उनकी बातों का हमेशा मान रखें। अगर उनकी कोई बात उन्हें ठीक नहीं लगती है तो उनसे नाराज होने के बजाय उन्हें समझाने की कोशिश करें।

10/10

बच्चे का पालन—पोषण करने में मां अपना पूरा प्राण लगा देती है। वो इसके बदले किसी चीज की ख्वाहिश नहीं रखती है। वो बस चाहती है कि उनके बच्चे हमेशा खुश रहें। इसलिए इस मदर्स डे आप अपनी खुशियों को अपनी मां के साथ सांझा करें। उन्हें खास महसूस कराने के लिए अपनी भावनाओं को शब्दों के जरिए व्यक्त करें।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.