scriptपूजा के समय भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां, नहीं मिलेगा फल | never do these mistakes while worship, it can be unauspicious | Patrika News

पूजा के समय भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां, नहीं मिलेगा फल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2018 02:25:52 pm

Submitted by:

Soma Roy

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजन के समय दीपक कभी भी जमीन में रखकर न जलाएं, इससे नुकसान हो सकता है

worship rules

पूजा के समय भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां, नहीं मिलेगा फल

नई दिल्ली। लोग भगवान की आराधना अपनी किसी मनोकामना की पूर्ति एवं मन की शांति के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि पूजा के समय आपसे हुई छोटी-सी चूक आपको पूजन के फल से वंचित रख सकती है। तो पूजा के समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, आइए जानते हैं।
1.देवों में सर्वप्रथम पूजनीय गणेश जी की आराधना हिंदू धर्म में शुभ माना जाता है। कहते हैं पूजन के समय तुलसी दल चढ़ाने से इसका महत्व और बढ़ जाता है, लेकिन गणेश जी को कभी भी तुलसी दल नहीं चढ़ाना चाहिए। इससे दोष लगता है।
2.पूजन के समय हम भगवान को पुष्प अर्पित करते हैं, लेकिन शिव जी के पूजन में भूलकर भी केतकी का फूल न चढ़ाएं। क्योंकि केतकी को भगवान शिव ने श्राप दिया था। इसे पूजन में चढ़ाने से व्यक्ति के काम बिगड़ सकते हैं।
3.भगवान की मूर्ति को स्नान कराते वक़्त प्रतिमा को कभी भी अंगूठे से ना रगड़ें। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से देवी-देवता अप्रसन्न हो सकते हैं। जिससे घर में विपत्ति आ सकती है।
4.पूजा करते समय दीपक को कभी जमीन में रखकर नहीं जलाना चाहिए। इससे अशुभता आती है। ऐसा करने पर धन का खर्च बढ़ता है। दीये को हमेशा किसी थाली पर रखकर जलाएं।

5.पूजन के वक्त कभी अगरबत्ती न जलाएं। क्योंकि इसमें बांस की डंडी होती है। तो माना जाता है कि ये अंतिम संस्कार के समय इस्तेमाल होता है। ऐसे में पूजन में इस्तेमाल करना अशुभ होगा।
6.रविवार के दिन गलती से भी तुलसी के पत्ते न तोड़ें। इससे भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं। जिस वजह से आपकी जिंदगी में मुश्किलें आ सकती हैं।

7.भगवान शालिग्राम यानि विष्णु भगवान के पत्थर रूपी स्वरूप को कभी भी चावल अर्पित न करें। वास्तु के मुताबिक इससे दोष लगता है। शास्त्रों के अनुसार इससे अशुभ फल मिलता है।
8.पूजन करते वक्त कभी गंदे या बिना धुले वस्त्र न पहनें। ऐसा करने से दरिद्रता आ सकती है। इससे घर में धन भी नहीं टिकता है।

9.पूजन के वक्त कभी भी बुरा नहीं सोचना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को पूजन का फल नहीं मिलता है। इससे व्यक्ति का भाग्य भी उसका साथ देना बंद कर देती है।
10.पूजन में चढ़ाए गए पुष्पों के सूख जाने पर उन्हें गंदी जगह पर न रखें। इन्हें किसी पवित्र नदी में प्रवाहित करें या किसी पेड़ की जड़ में डालें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो