अब टेक्नोलॉजी होगी आपकी मुट्ठी में

Jameel Khan

Publish: Sep, 25 2017 11:10:30 (IST)

Dus Ka Dum

Technology

1/6

Technology

मौजूदा दौर टेक्नोलॉजी का है। अगर आप टेक्नोलॉजी की बारीकियां समझते हैं तो आपके कई काम काफी आसान हो सकते हैं।

पावर ड्रैन
स्टैंडबाई मोड में भी ज्यादातर डिवाइस थोड़ी मात्रा में पावर खर्च करते रहते हैं। इसे वैंपायर पावर कहा जाता है। पावर की यह छोटी-सी मात्रा आपके मासिक बिल को काफी बढ़ा सकती है। इस खर्च से मुक्ति पाने के लिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी डिवाइस को स्टैंडबाई मोड पर छोडऩे के बजाय आपको मैन सप्लाई बंद करनी चाहिए। आप चाहें तो डीएक्स डॉट कॉम से एक पावर कन्जम्पशन मॉनीटर खरीद सकते हैं।

राउटर प्लेसमेंट
वाई-फाई सिग्नल राउटर से बाहर की ओर एक घेरे में निकलते हैं। इसलिए यदि आप ज्यादा से ज्यादा वाई-फाई कवरेज चाहते हैं तो आपको राउटर को घर के सेंटर में रखना चाहिए ताकि सिग्नल्स चारों ओर पहुंच सकें। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि वाई-फाई सिग्नल्स हमेशा ऊपर से नीचे की ओर ट्रैवल करते हैं। इसलिए आपको ज्यादा कवरेज के लिए राउटर को ऊंचाई पर सेट करना चाहिए। वाई-फाई सिग्नल्स को दो चीजों से नुकसान पहुंचता है- मोटी दीवारें और दूसरे डिवाइसेज जैसे कोर्डलेस फोन, माइक्रोवेब ओवन या वायलेस हेडफोन का इंटरफेरेंस। इस बात का खयाल रखना चाहिए कि राउटर और ज्यादा इस्तेमाल में आने वाले डिवाइसेज के बीच में मोटी दीवार न हो। बीच में मोटी दीवार होगी, तो कम सिग्नल मिलेंगे।

वायरलेस प्रिंटिंग
ज्यादातर घरों में वायरलेस प्रिंटर उस कमरे में रखा रहता है, जहां डेस्कटॉप रखा हुआ है। ऐसे में कुछ भी प्रिंट करने के लिए उस कमरे में जाना पड़ता है। अगर आप नया प्रिंटर लेने के बारे में विचार कर रहे हैं तो कुछ रुपए और खर्च करके एक बिल्ट इन वाई-फाई प्रिंटर ले सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही वायर्ड प्रिंटर है तो इसे एक कॉम्पिटिबल वाई-फाई राउटर से जोड़ सकते हैं। इससे यह घर के नेटवर्क पर किसी भी डिवाइस के लिए उपलब्ध हो सकेगा।

मल्टीपल रिमोट्स
आमतौर पर घर का टीवी मल्टीपल सोर्सेज जैसे सेटटॉप बॉक्स, डीवीडी या ब्लू-रे प्लेयर, गेमिंग कंसोल, मीडिया प्लेयर और पीसी से जुड़ा रहता है। घर में एसी, म्यूजिक सिस्टम्स आदि के लिए भी रिमोट्स होते हैं। इतने सारे रिमोट्स के कारण कई बार आपको दिक्कतें आ सकती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने का उपाय है कि आप एक यूनिवर्सल रिमोट कंट्रोल लें। बेसिक रिमोट लेना चाहते हैं तो 'वन फोर ऑलÓ ले सकते हैं। इसकी कीमत 500 रुपए से शुरू होती है। ज्यादा फीचर्स और कॉम्पिटिबिलिटी के लिए लॉजिटेक हार्मोनी रिमोट्स ले सकते हैं। इनकी कीमत 2300 रुपए से शुरू होती है। इन्हें मल्टीपल डिवाइसेज के साथ काम करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। आपके पास अनलिस्टेड या अनब्रांडेड डिवाइसेज हैं तो लर्निंग फंक्शन वाला यूनिवर्सल रिमोट लेना चाहिए।

केबल मैनेजमेंट
जैसे-जैसे आपके घर में टेक्नोलॉजी बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे पूरे घर में केबल का जाल भी बिखरने लगता है। इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए आप बेसिक केबल कवर ऑर्गनाइजर ले सकते हैं। इसकी कीमत 150 रुपए से शुरू होती है। यह एक फ्लेक्सिबल पाइप होता है, जिसकी मदद से आप सभी वायर्स को कवर करके छुपा सकते हैं। आप चाहें तो जिप टाइज से सभी केबल्स को बांध भी सकते हैं। अगर आप घर को पेंट करवाना चाहते हैं तो केबल्स को दीवारों में भी फिट करवा सकते हैं। इससे कोई भी केबल नजर नहीं आएगी और घर की खूबसूरती बनी रहेगी। तारों के जंजाल से मुक्ति पाने के लिए वायर्ड डिवाइस को वायरलेस में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके लिए लैटेनटेक की वायरलेस एचडीएमआई किट ले सकते हैं। इसकी कीमत लगभग 36 हजार रुपए है। यह स्क्रीन और सोर्स के बीच में वायरलेस कनेक्टिविटी इनेबल करता है। म्यूजिक के लिए आप चाहें तो ब्लूटूथ ऑडियो रिसीवर ले सकते हैं। आजकल हर डिवाइस ब्लूटूथ और वाई-फाई इनेबल आने लगा है। इसका फायदा ले सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned