कब्ज की दिक्कत से हैं परेशान तो रोजाना खाएं गुड़ मूंगफली, ये भी होंगे फायदे

कब्ज की दिक्कत से हैं परेशान तो रोजाना खाएं गुड़ मूंगफली, ये भी होंगे फायदे

Soma Roy | Updated: 26 Feb 2019, 02:50:12 PM (IST) दस का दम

  • इसमें मौजूद एंटी आॅक्सिडेंट एवं अन्य पोषक तत्व प्रजनन क्षमता को विकसित करते हैं।
  • गुड़ मूंगफली खाने से बच्चा हेल्दी और गोरा पैदा होता है।
  • ये शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं।

नई दिल्ली। सर्दियों में ज्यादातर लोगों को गुड़-मूंगफली खाना अच्छा लगता है। मगर क्या आप जानते हैं ये महज स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत को दुरुस्त करने के भी काम आता है। दरअसल गुड़-मूंगफली को साथ में खाने से कब्ज समेत कई अन्य बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

यहां जमीन से निकला शिवलिंग, खुद नाग-नागिन करते हैं पूजा

1.आयुर्वेद विज्ञान के मुताबिक खाली मूंगफली खाने से पेट भारी हो सकता है, लेकिन गुड़ के साथ इसे खाने पर फायदा होता है। गुड़ के साथ इसके सेवन से ये जल्दी पच जाता है। इससे कब्ज एवं पेट के कैंसर से छुटकारा मिलता है।

2.मूंगफली में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए इसे खाने से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाते हैं। जबकि गुड कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन होता है।

3.गुड़ कैल्शियम का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए जिन लोगों में खून की कमी होती है उन्हें गुड़-मूंगफली का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में प्रोटीन की कमी भी पूरी होती है।

4.गुड़-मूंगफली खाने से हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है। इससे खून में लाल रक्त कणों की संख्या में वृद्धि होती है।

5.गूड़-मूंगफली में कार्बोहाइड्रेट भी होता है, इसलिए ये एनर्जी का अच्छा स्त्रोत है। इन्हें खाने से शरीर में थकान व कमजोरी नहीं आती है।

मंगलवार के दिन बजरंगबली के मंदिर में चढ़ा दें एक नारियल, दूर होगी धन की दिक्कत

6.गुड़ और मूंगफली की तासीर गर्म होती है। इसलिए जाड़े के मौसम में इसे खाने से शरीर में गर्मी आती है। इससे संक्रमण का खतरा भी कम होता है।

7.मूंगफली में कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए इसे गुड़ के साथ खाने पर हड्डियां मजबूत होती हैं।

8.प्रेग्नेंसी के दौरान मूंगफली और गुड़ खाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरीके से होता है। इससे बच्चे के विकास में भी मदद मिलती है।

9.गुड़-मूंगफली खाने से प्रजनन क्षमता की दिक्कत भी खत्म होती है। क्योंकि इसमें मौजूद इसमें सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को मजबूत बनाते हैं।

10.मूंगफली और गुड़ खाने से बॉडी के टॉक्सिंस दूर होते हैं। इससे होने वाले बच्चे का रंग गोरा होता है और बालों की भी चमक बढ़ती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned