गणेश चतुर्थी पर करें सुपारी का ये उपाय, धन-धान्य से भर जाएगी आपकी झोली

गणेश चतुर्थी पर करें सुपारी का ये उपाय, धन-धान्य से भर जाएगी आपकी झोली

Soma Roy | Updated: 10 Sep 2018, 09:05:25 AM (IST) दस का दम

गणेश चतुर्थी के दिन चावल के दानों के साथ गणेश जी को सुपारी चढ़ाने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं

नई दिल्ली। सुपारी गणेश जी की प्रिय वस्तु मानी जाती है। शास्त्रों के अनुसार सुपारी को गणेश जी का प्रतीक स्वरूप भी माना जाता है। इसलिए गणेश जी की प्रतिमा के न होने पर सुपारी को उनकी जगह रखा जा सकता है। ये छोटी-सी सुपारी लोगों की जिंदगी बदल सकता है। तो क्या है इसके उपाय आइए जानते हैं।

1.अगर गणेश चतुर्थी के पूजन के समय एक लाल कपड़े पर एक श्रीयंत्र रखा जाए और उसके बीच में एक सुपारी रखें तो इससे गणेश जी प्रसन्न होते हैं। धन प्राप्ति के लिए गणेश जी के साथ सुपारी का भी पूजन करें। गणेशोत्सव के बाद इस कपड़े को लपेटकर अपनी तिजोरी में रख लें। इससे घर में हमेशा धन बना रहेगा।

2.यदि किसी घर में तरक्की नहीं होती है और हमेशा कोई न कोई परेशानी बनी रहती है तो गणेश चतुर्थी के दिन घर के पूर्व व उत्तर दिशा में एक सुपारी रखें। आपको सुपारी चांदी के किसी पात्र में रखना होगा। अब रोजाना इसे धूप-दीप दिखाएं। ऐसा करने से दरिद्रता दूर हो जाती है।

3.अगर आप नौकरी पाना चाहते हैं या शादी करना चाहते हैं तो गणेश चतुर्थी के दिन एक पीले कपड़े में एक सुपारी रखें। अब गणेश जी के साथ सुपारी में भी कुमकुम लगाएं। अब गणपति का ध्यान करें। इसके बाद इसमें थोड़े चावल छिड़के। इसके बाद कपड़े को लपेटकर अपनी तिजोरी या रुपए-पैसों की जगह रख दें। इससे धन की वृद्धि होगी।

4.यदि कोई व्यक्ति एक सुपारी को गणेश जी के चरणों में रखकर गणेश जी एवं लक्ष्मी जी का कोई एक मंत्र 108 बार जपे और रोजाना इसे धूप-दीप दिखाएं तो ऐसा करने से सोयी हुई किस्मत जाग जाएगी। इससे आपके बिगड़े हुए काम भी संवरने लगेंगे।

5.परिवार के सदस्यों की तरक्की और सुख-शांति के लिए अपने पूजा के स्थान पर एक सुपारी और एक तांबे के लोटे में गंगाजल भरकर रख दें। साथ ही उसमें दक्षिणा भी रखें। ऐसा करने से घर में सकारात्मकता आती है।

6.मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए गणेश चतुर्थी के दिन दाईं ओर सूंढ वाले गणपति का पूजन करें। साथ ही उन्हें 5 व 7 सुपारी अर्पित करें। ऐसा करने से गजानन प्रसन्न होंगे और आपकी सारी मनोकमानाएं पूरी होंगी।

7.अगर आप कार्यक्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो गणेश जी के सामने दो इलायची और दो सुुपारी रखें। अब जब कभी भी इंटरव्यू या किसी खास काम के लिए बाहर जा रहे हो तो भगवान को भेंट की गई ये इलायची और सुपारी अपनी जेब में रख लें। ऐसा करने से आपके काम बन जाएंगे।

8.अगर आपके घर में हमेशा लड़ाई-झगड़ा होता रहता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए गणेश जी को दो लौंग अर्पित करें। अब रोजाना एक लौंग को अपने मुख में रखकर ‘जय गणेश काटो क्लेश’ मंत्र का 21 बार जाप करें। ऐसा करने से कलह खत्म हो जाएगी।

9.अगर किसी के घर में बुरी शक्ति का वास है तो इसे दूर करने के लिए गणेश जी की मूर्ति व तस्वीर के सामने एक सुपारी रखें। अब ओम गं गणपतये नम: मंत्र का 11 व 21 बार जप करें। अब प्रत्येक मंत्रोच्चारण के बाद सुपारी में फूंक मारे। अब इस सुपारी को अपने प्रवेश द्वार पर लाल व पीले कपड़े में बांधकर टांग दें। इससे परेशानी दूर हो जाएगी।

10.बेशमुार दौलत पाने और हमेशा धन बनाए रखने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को एक सुपारी, कुछ चावल के दाने और एक श्रीयंत्र भेंट करें। अब पूजन के बाद इन चीजों को अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned