scriptबारिश में इंफेक्शन और बीमारियों से रहना है दूर तो इस चीज का पिएं जूस | Patrika News
दस का दम

बारिश में इंफेक्शन और बीमारियों से रहना है दूर तो इस चीज का पिएं जूस

11 Photos
6 years ago
1/11

बारिश का मौसम आते ही इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इस वक्त इम्यून पॉवर भी कमजोर हो जाता है, जिसके चलते वायरल बुखार हो सकता है। इन सबसे बचने के लिए अनानास का जूस बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाता है।

2/11

अनानास के रस में विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और बीटा कैरोटीन होते हैं। ये बॉडी को इंफेक्शन से बचाते हैं। साथ ही इम्यून पॉवर को भी बूस्ट करते हैं। इसके नियमित सेवन से व्यक्ति को जल्दी—जल्दी बीमारी नहीं होगी।

3/11

अनानास का जूस वायरल बुखार में भी बहुत लाभकारी है। इसमें मौजूद विटामिन्स एवं मिनरल्स शरीर में मौजूद बैक्टीरिया के खिलाफ सुरक्षा कवच बनाते हैं। जिससे कीटाणु शरीर पर अपना कब्जा नहीं जमा पाते हैं। ऐसे में व्यक्ति रोग मुक्त रहेगा।

4/11

मानसून आते ही कई लोगों को जोड़ों में दर्द की भी शिकायत आती है। जिससे उन्हें चलने व बैठने में दिक्कत होती है। इस परेशानी को दूर करने में भी पाइनएप्पल का जूस बहुत लाभकारी है। इसमें एंटी बैक्टीरियल एवं एंटी हीलिंग तत्व होते हैं। ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। जिससे गठिया, पैर एवं कमर दर्द में राहत मिलती है।

5/11

बारिश के मौसम में बाजार में मिलने वाले खुले खाद्य पदार्थ खाने एवं बासी खाना खाने की वजह से कई बार पेट की समस्या हो जाती है। लोगों को कब्ज की भी शिकायत होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह एवं दोपहर के भोजन के बाद एक गिलास अनानास के रस में काला नमक डालकर पीने से दो—तीन दिन में दिक्कत दूर हो जाएगी।

6/11

अनानास के रस में काफी मात्रर में विटामिन ए और बी पाया जाता है, इसलिए ये नाखूनों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। मानसून के मौसम में कई लोगों को नाखून टूटने एवं नमी के चलते बालों के झड़ने की समस्या होती है। इससे बचने के लिए भी रोजना एक गिलास अनानास का रस पीना फायदेमंद होता है।

7/11

इसमें प्रचुर मात्रा में सोडियम भी होता है, जो दांतों के लिए बहुत लाभकारी होता है। अनानास का जूस रोजाना पीने से दांत दर्द, मसूड़ो से खून आना, मुंह से बदबू आना आदि परेशानी दूर हो जाएगी।

8/11

मानसून के मौसम में शरीर में आलस्य आने लगता है। इसे दूर करने के लिए भी पाइनएप्पल बहुत उपयोगी है। इसमें मौजूद विटामिन्स नए कोशिकाओं और ऊतकों को निर्माण कर शरीर को एनर्जी देते हैं। इससे स्वास्थ भी सही रहता है।

9/11

अनानास के रस में मैग्नीशियम भी खूब पाया जाता है। ये हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीते रहने से हड्डियां मजबूत हो जाती है। साथ ही अर्थराइटिस की परेशानी से छुटकारा मिलता है। ये बोन्स को लचीला बनाने में भी मदद करता है।

10/11

बारिश के मौसम में स्किन फंगस एवं रैशेज की समस्या आदि है। इसे दूर करने में भी अनानास का जूस बहुत उपयोगी है। इसमें मौजूद विटामिन सी और अमीनो एसिड त्वचा के सेल्स को ठीक करता है। साथ ही स्किन को हाइड्रेड रखने में मदद करता है।

11/11

बारिश का मौसम आते ही फ़्लू होने का भी डर रहता है। इससे सबसे ज्यादा असर आंखों को हो सकता है। इंफेक्शन के चलते आंखों में जलन, पानी आना, लाल होना आदि समस्याएं आ सकती हैं। इसके अलावा मानसून में गले में दर्द, टॉसिल आदि का भी खतरा होता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.