scriptबुढ़ापे के असर को रोक देगा इस पत्ते का रस, ऐसे करें इस्तेमाल | punarnava is an ayurvedic medicine, it is beneficial for looking young | Patrika News

बुढ़ापे के असर को रोक देगा इस पत्ते का रस, ऐसे करें इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2018 02:56:58 pm

Submitted by:

Soma Roy

कैंसर जैसे घातक रोग से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है पुनर्नवा, ये एक औषधीय जड़ी-बूटी है

punarnava

बुढ़ापे के असर को रोक देगा इस पत्ते का रस, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। कोई भी व्यक्ति कभी बूढ़ा नहीं होना चाहता है। सभी खुद को उम्र बढ़ने पर भी जवां देखना चाहते हैं। अगर आपकी भी यही हसरत है तो हम आपको एक ऐसे चमत्कारिक जड़ी-बूटी के बारे में बताएंगे जिनके नियमित सेवन से शरीर पर उम्र का असर नहीं आएगा।
1.आयुर्वेद विज्ञान में कई ऐसी औषधीय हैं जो बढ़ती उम्र को रोक देते हैं। ऐसे ही जादुई जड़ी-बूटी में से एक है पुनर्नवा। ये औषधी अपने नाम की तरह ही व्यक्ति को एक नया रूप देने में सक्षम है। इसके नियमित सेवन से छरहरी काया पा सकते हैं।
2.पुर्ननवा में एंटी हीलिंग तत्व होते हैं जो बुरे बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। इसीलिए ये कैंसर जैसे घातक रोग को दूर करने में बहुत मददगार साबित होता हैं

3.इसमें नई कोशिकाएं विकसित करने की क्षमता रहती है। इसलिए इसे रोजाना लेने से डेड स्किन खत्म होकर नई त्वचा निकलती है। साथ ही ये एक रक्तशोधक के तौर पर भी काम करता है। जिसकी वजह से इसके सेवन से गोरी रंगत भी पाई जा सकती है।
4.पुर्ननवा के इन्हीं गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स एवं औषधीयों में किया जाता है। ये अश्वगंधा की तरह ही एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक दवा है। इसके प्रयोग से गंभीर से गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है।
5.यदि पुर्ननवा के एक चम्मच चूर्ण को भोजन करने के बाद रोज लिया जाए तो व्यक्ति को जल्दी बुढ़ापा नहीं आता है। इससे शरीर में स्फूर्ति आती है और शारीरिक क्षमता बढ़ती है। इससे पूरे शरीर में रक्त का संचार भी ठीक तरीके से होता है।
6.पुर्ननवा के ताजे पत्तों से निकाले गए रस की 15 से 20 मिली मात्रा रोजाना एक चम्मच शहद में मिलाकर पीने से दिल की बीमारी, दमा, शरीरदर्द, उलटी, पीलिया, रक्ताल्पता, यकृत एवं पीलिया आदि रोगों से बचाता है।
7.इसका रस चर्म रोग को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। रोजाना चेहरे को धोकर उस पर पुर्ननवा के पत्तों का लेप या उसके रस को लगाने से कील-मुंहासे एवं झाइयां दूर होती है। साथ ही ये खुजली, रैशेस, सफेद दाग आदि अन्य प्रकार की स्किन से संबंधित बीमारियों को भी ठीक करता है। यदि किसी को चोट लग गई हो तो इसके एक चम्मच रस से घाव को भरा जा सकात है।
8.पुनर्नवा में पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का भी गुण होता है। इसलिए रोजाना इसके सेवन से वजन नियंत्रण में रहता है और अतिरिक्त चर्बी दूर होती है। वहीं जिनका वजन सामान्य से कम है ये उसे बैलेंस करने में भी मदद करता है।
9.ये बवासीर के दौरान खून आने की समस्या से भी राहत दिलाता है। इसके लिए पुनर्नवा की जड़ी को पीसकर इसके एक चम्मच चूर्ण को 200 मिली लीटर फीकी छाछ व बकरी के दूध में मिलाकर पीने से लाभ होता है।
10.जिन लोगों को सफेद दाग या खुजली की समस्या रहती हो उन्हें पुनर्नवा के पत्तों को उबालकर इसके पानी से नहाना चाहिए। साथ ही दिन में दो बार इस पानी से अपना मुंह धोना चाहिए। इससे स्किन में फंगस नहीं लगेंगे। ये एक तरह से टोनर का भी काम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो