scriptसोशल मीडिया के जरिए जनता करे पुलिस की मदद: वशिष्ठ  | People should help police using social media, says vashisht | Patrika News

सोशल मीडिया के जरिए जनता करे पुलिस की मदद: वशिष्ठ 

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Dec 25, 2014 04:48:00 pm

हरियाणा पुलिस ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में आम लोगों से सहयोग, शिकायत और सुझ…

सोनीपत। हरियाणा पुलिस ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में आम लोगों से सहयोग, शिकायत और सुझाव मांगने है। इसके साथ ही पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों से सूचनाएं मांगी हैं, ताकि घटना पर पुलिस तुरन्त कार्यवाही करने में सक्षम हो सकेगी। पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस महानिदेशक एस.एन. वशिष्ठ ने सोशल मीडिया ने वॉट्सअप प्रणाली को अन्य जिलों में भी लागू करने के पुलिस उपायुक्तों को कहा है।


उन्होंने कहा कि पुलिस रात के समय पैट्रोलिंग के दौरान अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से भी समय-समय पर फीडबैक लेती रहती है। इससे पुलिस कर्मी रात्रि के समय अपनी डयूटी पर मुस्तैदी से बने हुए रहते हैं। इसके अलावा कानून एवं व्यवस्था की स्थिति का आंकलन के लिए घटना स्थल से लिए गए चित्रों से भी सहायता मिलती है। सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार ऎसे चित्रों में अंकित व्यक्तिओं से पूछताछ की जा सके। साईबर प्रकोष्ठ को भी मामलों की छानबीन में काफी सहयोग मिलेगा।


प्रवक्ता ने कहा कि वॉटसअप से पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच आमसूचनाओं का भी तत्काल आदान-प्रदान होता है, जिससे पल भर में ही पुलिस आगे की कार्यवाही कर सकती है। इसके अलावा किसी भी घटना या अपराध के बारे मीडिया को भी अपडेट करने में यह प्रणाली कारगार है। लोगों से भी अपील की गई है कि वॉटसअप से जुड़कर पुलिस को सहयोग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो