scriptहमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो आज से ही करें दालचीनी और लाल मिर्च का सेवन | red chilli and cinnamon are beneficial for skin, it help to look young | Patrika News

हमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो आज से ही करें दालचीनी और लाल मिर्च का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2019 05:00:37 pm

Submitted by:

Soma Roy

आयुर्वेद विज्ञान के मुताबिक कुछ मसाले भी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं, ये नई कोशिकाओं को विकसित करने में मदद करते हैं

look younger

हमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो आज से ही करें दालचीनी और लाल मिर्च का सेवन

नई दिल्ली। हर कोई लंबे समय तक जवां दिखना चाहता है, लेकिन सबके लिए ये मुमकिन नहीं। क्योंकि बिना देखरेख के यंग दिखना बहुत ही मुश्किल काम है, लेकिन अगर आप हमेशा तरोताजा और नौजवान दिखना चाहते हैं तो किचन में रखें मसाले आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।
1.आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार हमारी किचन में कई ऐसी उपयोगी वस्तुएं होती हैं जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। इन्हीं में से एक है दालचीनी। इसमें कई पोषक तत्व एवं यौगिग होते हैं जो ग्‍लोबलेशन ग्लाइसेशन एंड-प्रोडक्ट्स से होने वाले स्किन डैमेज को रोकता है।
2.यूं तो लाल मिर्च खाने का टेस्ट बढ़ाने का काम करता है और इसे ज्यादा खा लिया जाए तो मुंह जलने लगता है। मगर क्या आपको पता है ये आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है। दरअसल लाल मिर्च में कैप्‍सैकिन नामक तत्व पाया जाता है। ये त्वचा की कोशिकाओं को डल बनाने वाले कणों को हटाता है। जिससे आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं।
3.स्किन के लिए अदरक का सेवन भी फायदेमंद होता है। इसमें जिंजेरोल और एंटी आॅक्सिटेंड प्रचुर मात्रा में होते हैं, इसके सेवन से त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाव होता है। साथ ही इससे धाग—धब्बों से भी छुटकारा मिलता है।
4.टमाटर खाने से भी स्किन अच्छी रहती है। क्योंकि इसमें लाइकोपीन नामक तत्व एवं एंटी आॅक्स्टिेंड पाए जाते हैं। ये त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों को रोकता है। इससे फंगस भी नहीं होते हैं। इसके नियमित सेवन से स्किन चमकदार हो जाती है।
5.सैल्‍मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे त्वचा चमकदार और फ्रेश दिखती है।

6.एवाकाडो में पॉलीहाइड्रोक्‍साइलेटेड फैटी अल्‍कोहल नामक तत्व पाया जाता है। इसमें मौजूद स्‍वस्‍थ्‍य वसा और एंटीऑक्‍सीडेंट ल्‍यूटिन त्‍वचा और डीएनए को अतिरिक्‍त संरक्षण प्रदान करने में मदद करते हैं।
7.रोजाना दो अनार खाने से भी आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं। क्योंकि अनार खाने से कोलेजन नामक तत्व बनता है। ये स्किन को जवां रखने में मदद करता है।

8.बोन मैरो जूस पीने यानि हड्डियों में मौजूद रक्त मज्जा का सूप पीने से स्किन को फायदा पहुंचता है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर को एमिनो एसिड ग्लाइसीन, प्रोलाइन और हाइड्रॉक्सीप्रोलिन नामक तत्व मिलते हैं जो त्वचा में नए कोलेजन बनाने में मदद करते हैं।
9.हरे पत्तेदार सब्जी खाने से भी स्किन अच्छी रहती है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिटेंड तत्व होते हैं। इन्हें खाने से आंखों की रोशनी बढ़ने से लेकर दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है।
10.ड्राई फ्रूट्स भी जवां दिखने के लिए बेहतर स्त्रोत है। इसमें प्रोटीन और विटामिन ए एवं ई प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं। साथ ही पोषण प्रदान करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो