scriptरात को सोने से पहले लगा लें ये तेल, नहीं पड़ेगा चेहरे का रंग काला | reduce the aging effect with the help of pomegranate seeds oil | Patrika News

रात को सोने से पहले लगा लें ये तेल, नहीं पड़ेगा चेहरे का रंग काला

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2018 03:06:39 pm

Submitted by:

Soma Roy

अनार के बीज का तेल स्किन के लिए फायदेमंद होता है, इससे कई बीमारियां भी दूर होती हैं

anar ke beej ka oil

रात को सोने से पहले लगा लें ये तेल, नहीं पड़ेगा चेहरे का रंग काला

नई दिल्ली। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वो हमेशा खूबसूरत और दमकदता हुआ दिखे, लेकिन पॉल्यूशन और धूप की वजह से चेहरे का रंग काला पड़ने लगता है। इससे बचने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की जगह अनार के बीजों का तेल बहुत फायदेमंद होता है।
1.अनार के बीजों से बने तेल में सूर्य की यूवी किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने की क्षमता होती है। वहीं अनार के छिलकों में सन-ब्लॉकिंग एजेंट्स होते हैं। इसलिए धूप में बाहर निकलने से दस मिनट पहले इसका तेल लगाने से त्वचा काली नहीं पड़ती है।
2.अनार के तेल में विटामिन ए, ई और सी काफी मात्रा होता हैै। ये बढ़ती उम्र के असर को रोकने का काम करता है। इसकी वजह से फाइन लाइन्स और झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।
3.ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का भी काम करता है। इसके तेल में मौजूद विटामिलन ई चेहरे को कोमल और मुलायम बनाते हैं।

4.इसमें एंटी ब्लीचिंग तत्व भी होते हैं जिसकी वजह से ये त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है। इसे लगाने से स्किन की मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं और नए सेल्स बनते हैं। इससे चेहरा चमकदार और निखरा हुआ दिखता है।
5.अनार में विटामिन सी और एंटी आॅक्सीटेंड काफी मात्रा में होते हैं, इसलिए इसके तेल को रात में लगाकर सोने से कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है।

6.ये एक तरह से टोनर का भी काम करता है। अगर अनार के बीज के तेल को ब्राउन शुगर और हनी मिलाकर चेहरे पर मसाज करें तो इससे डेड स्किन निकल जाएगी। इसके बाद चेहरा धोने के बाद इसी तेल से चेहरे की हल्की मसाज कर लें। इससे स्किन में खून का दौरान सही हो जाएगा।
7.जो लोग लंबे काले और घने बाल चाहते हैं उनके लिए भी अनार के बीज का तेल बहुत उपयोगी है। इसे बालों में लगाकर मालिश करने से बाल मजबूत और काले होंगे। ये प्रक्रिया आपको सप्ताह में दो से तीन दिन करना होगा।
8.जो लोग स्किन को चमकदार और गोरा बनाना चाहते हैं उन्हें बेसन में अनार के बीज का तेल मिलाकर चेहरे एवं हाथ—पैर पर लगाना चाहिए। इसे आधे घंटे तक यूं ही लगा रहने दें इसके बाद सामान्य पानी से धो लें। इससे एक सप्ताह में भी असर दिखने लगेगा।
9.जो लोग डायबिटीज से छुटकारा पाना चाहते हैं उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच अनार के बीज का तेल पीना चाहिए। अब इसके एक घंटे तक कुछ न खाएं। ऐसा नियमित तौर पर करने से मधुमेह नियंत्रित हो जाएगा।
10.जो लोग पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं उन्हें अनार के बीज के तेल से पेट की मालिश करनी चाहिए। इससे मसल्स मजबूत होंगे। जिससे फैट अपने आप कट जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो