नारियल तेल में पकाकर लगा लें इस सब्जी का रस, बाल काले होने समेत होंगे ये 10 फायदे

  • Home Remedies : बवासीर और पेट की तकलीफों के लिए भी फायदेमंद है तरोई

Soma Roy

October, 2211:32 PM

दस का दम

नई दिल्ली। खानपान के ठीक न होने और बढ़ते पॉल्यूशन के चलते लोगों को बालों और स्किन की सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। कई लोगों के तो उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं। अगर आपको भी है ऐसी समस्या तो आप तरोई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1.तरोई का उपयोग यूं तो सब्जी के तौर पर होता है। मगर आयुर्वेद में इसे एक बेहतरीन औषधी भी मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटी आक्सिटेंड एवं फाइबर शरीर को पोषण देते हैं।

2.जिन लोगों के बाल सफेद हो गए हैं उन्हें काली काली मिर्च पाउडर को दो बड़े चम्मच आंवला तेल में मिलाकर उसमें तरोई के छोटे टुकड़े डाल देने चाहिए। अब इसे एक हफ्ते धूप में रखना चाहिए। बाद में इसे छानकर इस तेल को रोजाना बालों में लगाना चाहिए।

3.बालों को काला बनाने के लिए तरोई के सूखे टुकड़ों को नारियल तेल मिलाकर दो से तीन दिनों के लिए रखना चाहिए। जब तरोई तेल में अच्छे से डूब जाए तब इसे पकाकर छान लेना चाहिए। अब रोजाना सोने से पहले ये तेल लगाना चाहिए। इससे बाल काले और घने होंगे।

4.सफेद बालों को काला और रेशमी बनाने के लिए आंवला, शिकाई और रीठा को बराबर मात्रा में पीस लें। अब तीन बड़े चम्मच नारियल के तेल में इन पिसी हुई सामग्री को डालकर पकाएं। अब रोजाना इस तेल से बालों की मालिश करें।

5.तरोई स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। अगर किसी के दाने या फोड़े निकल आए हो तरोई की जड़ को ठंडे पानी में घिसकर प्रभावित जगह लगाएं आराम मिलेगा।

hair.jpg

6.कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए तरोई की जड़ को गाय के मक्खन के साथ पीसकर लगाएं। इससे फायदा होगा।

7.तरोई का रस पीलिया रोग के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके रस की दो-तीन बूंदें नाक में डालने से पीलिया का असर कम होने लगता है।

8.तरोई के सेवन से बवासीर की दिक्कत खत्म हो जाती है। इसमें फाइबर काफी मात्रा में होते हैं तो ये पेट की गंदगी को बाहर निकालता है।

9.तरोई के पत्तों का पेस्ट सफेद दागों से भी छुटकारा दिलाता है। इसे लगाने के लिए पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब प्रभावित जगह पर लगाए। इससे दाग ठीक हो जाएंगे।

10.तरोई पथरी की समस्या को खत्म करने में भी कारगर है। इसके एक चम्मच रस को दो चम्मच गाय के दूध व पानी में मिलाकर पीने से पथरी गलने लगती हैं।

Soma Roy
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned