scriptसंकष्ठी चतुर्थी : सफलता पाने के लिए इन 10 तरीकों से करें गणेश जी की पूजा | Sankashti Chaturthi : how to get success follow tips to please ganesha | Patrika News

संकष्ठी चतुर्थी : सफलता पाने के लिए इन 10 तरीकों से करें गणेश जी की पूजा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2019 12:44:56 pm

Submitted by:

Soma Roy

संकष्ठी चतुर्थी ( Sankasthi Chaturthi ) के दिन भगवान गणेश के सामने चौमुखी दीपक जलाने से सकारात्मकता आती है
इस दिन गणपति ( Lord Ganesha ) जी को अर्पित की गई दूर्वा की माला अपने पास रखने से व्यापार में कामयाबी मिलेगी

sankasthi chaturthi 2019

संकष्ठी चतुर्थी : सफलता पाने के लिए इन 10 तरीकों से करें गणेश जी की पूजा

नई दिल्ली। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन गणपति जी की आराधना से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर होते हैं। साथ ही उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। इस बार यह पर्व 20 जून यानि आज मनाया जा रहा है।
1.जो लोग जीवन में कामयाब बनना चाहते हैं उन्हें संकष्ठी चतुर्थी sankashti chaturthi के दिन गणेश जी को जल, अक्षत, दूर्वा घास, लड्डू, पान और धूप अर्पित करना चाहिए।

गुरुवार को झाडू के करें ये 10 उपाय, जमकर बरसेगी लक्ष्मी
2.मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए एक थाली या केले के पत्ते पर रोली से त्रिकोण बनाएं। अब इसके आगे के भाग पर एक घी का दीपक रखें। इसी के साथ बीच में मसूर की दाल व सात लाल साबुत मिर्च को रखें। इन सभी सामान को गणेश जी के सामने रखकर उनका ध्यान करें। ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी।
3.गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए मोदक का भोग जरूर लगाएं। क्योंकि ये उनका प्रिय भोजन है। ऐसा करने से पारिवारिक संबंध बेहतर होते हैं।

4.नौकरी में सफलता पाने के लिए संकष्ठी चतुर्थी के दिन गणेश मंत्र ओम गणेशाय नमः का 108 बार जाप करना शुभ होगा।
5.जो लोग लंबी आयु चाहते हैं उन्हें आज के दिन गजानन को अपनी उम्र के बराबर तिल के लड्डू चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से आप स्वस्थ रहेंगे।

sankasthi chaturthi vrat
6.संतान प्राप्ति और उसकी रक्षा के लिए संकष्ठी चतुर्थी के दिन गणेश जी के सामने घी का चौमुखी दीपक जलाना अच्छा माना जाता है।
घर में इन जीवों के रखते ही होते हैं ये 10 फायदे, मां लक्ष्मी देती हैं दस्तक

7.घर में सुख-समृद्धि के लिए गणपति को बेलपत्र चढ़ाएं और लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं।
8.गृहस्थ लोगों को पीले रंग के भगवान गणेश की आराधना करनी चाहिए। इससे दाम्पत्य जीवन बेहतर बनता है। साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच संबंध मधुर बनते हैं।

9.जो लोग धन प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें ‘वक्रतुण्डाय हुं’ मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे आय के नए स्त्रोत बनेंगे।
10.व्यापार में सफलता पाने के लिए गणेश जी को अर्पित की गई दूर्वा की माला अपने पास रखें। ऐसा करने से आपकी सारी मुश्किलें दूर होंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो