वैज्ञानिकों को मिली लकड़ी की ये रहस्यमयी मूर्ति, छिपे हैं इसमें तीसरी दुनिया से जुड़े 10 राज

  • Mystery of aliens : इस अनोखी मूर्ति का नाम शिगीर आइडल है
  • लकड़ी की बनी ये रहस्यमयी मूर्ति लगभग 11 हजार साल पुरानी है

Soma Roy

October, 1902:59 PM

नई दिल्ली। मूवी कोई मिल गया में आप ऋतिक रोशन को कंप्यूटर के जरिए दूसरी दुनिया के प्राणी यानि एलियंस से संपर्क करते हुए देखा होगा। मगर ये वाक्या असलियत में भी दोहराया गया है। वैज्ञानिकों ने लकड़ी की एक ऐसी मूर्ति खोजी है जिसमें तीसरी दुनिया का रहस्य छिपा हुआ है। इसमें एलियंस के कोड वर्ड्स भी लिखे हुए हैं।

1.वैज्ञानिकों को मिली ये अनोखी मूर्ति लगभग 11,000 साल पुरानी है। ये लकड़ी की बनी हुई है। मूर्ति पर कुछ लिखा हुआ है। मगर आज पूरी दुनिया में उसे पढ़ने के लिए कोई शख्स नहीं है। इस मूर्ति को 'शिगीर आइडल' के नाम से जाना जाता है।

2.वैजानिकों का मानना है कि उस मूर्ति को किसी दूसरे ग्रह के लोगों ने बनाया है। क्योंकि आम तौर पर लकड़ियों की उम्र ज्यादा से ज्यादा सौ साल की होती है। जबकि यह मूर्ति हजारों सालों से सुरक्षित है।

3.यह रहस्यमयी मूर्ति साल 1890 में साइबेरियाई पीट बोग के शिगीर इलाके में मिली थी। उस दौरान वहां सोने की खुदाई चल रही थी।

4.ये मूर्ति बहुत यूनीक है। इसमें मुख्य चेहरे के अतिरिक्त भी इसके कई और चेहरे हैं। जिन्हें अलग-अलग कोणों से देखने पर इसके सात चेहरे स्पष्ट दिखाई देते हैं। इस मूर्ति को फिलहाल रूस के येसटेरिनबर्ग के म्यूजियम में जगमगाती रोशनियों के बीच प्रदर्शन के लिए रखा गया है।

5.'शिगीर आइडल' के नाम से मशहूर इस मूर्ति के चारों ओर अज्ञात लिपि में कुछ शब्द खुदे हुए हैं। साथ ही ज्यामितिक रेखाएं भी खींची गई हैं। जानकारों के मुताबिक इस लिपि में इलाके में सफर करने वालों के लिए नक्शा और दिशानिर्देश हैं। साथ ही देवी-देवताओं की स्तुतियां हैं, प्रेतात्माओं को आहूत करने या भगाने के मंत्र हैं, जंगल के किसी क्षेत्र विशेष में प्रवेश न करने की चेतावनी है, अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए पुरखों के संदेश हैं या फिर हमारी सृष्टि की उत्पति की सांकेतिक व्याख्या है।

idol.jpg

6.रशियन अकादमी ऑफ साइंस एंड आर्कियोलॉजी के प्रसिद्ध वैज्ञानिक मिखाईल ज्हिलिन के मुताबिक ये मूर्ति आधुनिक तकनीक से बनी हुई है। जबकि उस जमाने में ऐसा संभव नहीं था। ऐसे में इसका निर्माण एलियंस की ओर इशारा करता है।

7.बाइबिल सहित कुछ प्राचीन धर्मग्रंथों में भी आकाश से उतरने वाले अलौकिक देवताओं के उल्लेख मिलते हैं। उन्नत तकनीक से लैस उन विचित्र प्राणियों के आगे हमारे पूर्वज नतमस्तक हुए होंगे।

8.वैज्ञानिकों का मानना है ‘शिगीर आइडल’ की रचना भी उन्हीं एलियंस की है। इस मूर्ति पर उन्होंने अपनी भाषा में अपने बाद आने वाले एलियंस के लिए दिशा-निर्देश या पृथ्वीवासियों के लिए कोई गुप्त संदेश लिखकर छोड़ा है।

9.वैज्ञानिक मूर्ति की आड़ी-सीधी रेखाओं को धरती और आकाश, जल और आकाश या कई अलग-अलग दुनियाओं के बीच की विभाजक रेखाओं से मिलने वाले जरूरी संकेतों की तरह देखते हैं।

10.इस मूर्ति को लार्च वृक्ष से बनाया गया है। इस मूर्ति में नक्काशी की गई हैं। मूर्ति में गर्दन के ऊपर के हिस्से में आंखें, नाक और मुंह तो है, लेकिन गर्दन के नीचे का शरीर बिल्कुल सपाट और आयताकार है।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned