शारदीय नवरात्रि 2018 : अष्टमी व नवमी को चुपचाप कर लें ये मामूली से उपाय, नहीं रहेगी धन की कमी

शारदीय नवरात्रि 2018 : अष्टमी व नवमी को चुपचाप कर लें ये मामूली से उपाय, नहीं रहेगी धन की कमी

Soma Roy | Publish: Oct, 14 2018 10:18:28 AM (IST) दस का दम

देवी मां की आराधना से शादी में आ रही दिक्कतें भी होंगी दूर, ऐसे करें मनोकामनाओं की पूर्ति

नई दिल्ली। नवरात्रि का पर्व बहुत शुभ माना जाता है। इन नौ दिनों में देवी मां की सच्चे मन से आराधना करने पर पुण्य फल मिलता है। ऐसे में अगर अष्टमी व नवमी को कुछ गुप्त उपाय किए जाए तो रुपए-पैसों समेत अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं। तो क्या हैं वो उपाय आइए जानते हैं।

1.धन प्राप्ति के लिए नवरात्र के समय दीपक का उपाय बहुत असरदार साबित होता है। इसके तहत अष्टमी व नवमी के दिन माता की पूजा से पहले ही उनके सामने घी के नौ दीपक जला कर रख दें। ये दीये एक थाली में रखें जिस पर कुमकुम से स्वास्तिक बना हुआ हो। ये उपाय आपको शाम के समय करना होगा। इससे घर में मां लक्ष्मी का आगमन होगा।

2.अगर आप चाहते हैं कि धन की हानि न हो और आपकी सम्पत्ति में इजाफा हो तो नवरात्रि के आखिरी दो दिनों तक देवी मां की आराधना उत्तर दिशा में मुख करके करें। पूजा के समय आप पीले आसन पर बैठे हो और सामने नौ दीपक जलाएं हुए हो।

3.इसी दौरान दीपक के सामने एक लाल कपड़े पर चावल का ढ़ेर बनाएं और उस पर श्रीयंत्र रख दें। यंत्र पर कुमकुम लगाएं और फूल चढ़ाएं। अब पूजन के बाद दशमी के दिन थोड़े फूल और चावल अपनी तिजोरी व रुपए रखने के स्थान पर रख दें। इससे धन की वृद्धि होगी। जबकि बाकी चीजों को नदी में प्रवाहित कर दें।

4.अगर आपकी शादी नहीं हो रही है व आप अपने पसंद के लड़के व लड़की से शादी करना चाहते हैं तो नवरात्रि के किसी भी दिन शिवलिंग पर दूध, घी, दही, शहद एवं चीनी से अभिषेक करें। साथ ही शिव मंदिर में झाडू लगाकर सेवा करें। ऐसा करने से आपकी इच्छा पूरी होगी।

5.अगर आपके विवाह में कोई बाधा आ रही हो तो इसे दूर करने के लिए शिव जी के सामने दीपक जलाकर ॐ नमः शिवाय मन्त्र का 108 बार जप करें। इस दौरान हवन भी करें। ध्यान रहें कि ऐसा करते हुए आपको कोई देखें या टोके न। ऐसा करने से आपकी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

6.यदि किसी को बिजनेस में नुकसान हो रहा है तो नवरात्रि की नवमी को घर के पूजा स्थान पर एक चौकी में लाल रेशमी कपड़ा बिछाएं। इस पर 11 गोमती चक्र और 3 लघु नारियल रखें। अब रुद्राक्ष या स्फटिक की माला से यह मंत्र पढ़ते जाएं :'ऐं क्लीं श्रीं' की 11 माला का जप करें। अब इन गोमती चक्र और नारियल को कपड़े में बांधकर अपनी दुकान व फैक्ट्री के गेट पर टांग दें। इससे व्यापार अच्छा चलने लगेगा।

7.जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में दिक्कतें आ रही हैं उन्हें नवरात्रि के किसी भी दिन 'सब न्र करहिं परस्पर प्रीति
चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति निति॥' चौपाई का 108 बार जप करना चाहिए। ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी।

8.यदि आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अष्टमी के दिन देवी दुर्गा के चरणों में 11, 21, 51 व 108 गुलाब के पुष्प अर्पित करें। साथ ही माता के सामने सवा किलो साबुत लाल मसूर लाल कपड़ें में बांधकर रख दें। अब घी का दीपक जलाकर माता के किसी भी सिद्ध मंत्र का 108 बार जाप करें। पूजा समाप्त होने के पश्चात मसूर को अपने ऊपर से 7 बार उतारकर किसी भी सफाई कर्मचारी को दान में दे दें। इससे कर्ज से छुटकारा मिलेगा।

9.अगर परिवार में लड़ाई-झगड़ा होता रहता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि के किसी भी दिन जमुनिया रत्न को गंगाजल में डुबोकर घर के मंदिर में रख दें। अब प्रत्येक सुबह पूजन के समय माता का ध्यान करके इस गंगाजल को पूरे घर में छिड़क दें। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ेगा।

Ad Block is Banned