scriptइस महाशिवरात्रि पर बन रहा है ये खास संयोग, इन उपायों से करें शिव जी को प्रसन्न | special yog will occur in mahashivratri, know puja procedure | Patrika News

इस महाशिवरात्रि पर बन रहा है ये खास संयोग, इन उपायों से करें शिव जी को प्रसन्न

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 12:09:30 pm

Submitted by:

Soma Roy

सोमवार के दिन महाशिवरात्रि के पड़ने व्रत का फल दोगुना मिलेगा
इस दिन हवन करने और गाय के दूध में गंगाजल मिलाकर अभिषेक करने से शिव जी प्रसन्न होंगे।

mahashivratri yog

इस महाशिवरात्रि बन रहा है ये खास संयोग, इन उपायों से करें शिव जी को प्रसन्न

नई दिल्ली। यूं तो भोलेनाथ भक्तों की पूजा से बहुत जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन उनकी विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए महाशिवरात्रि का दिन बहुत खास माना जाता है। क्योंकि माना जाता है कि इस दिन शिव धरती पर आकर अपने भक्तें पर अपनी कृपा बरसाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस बार की महाशिवरात्रि बहुत खास है क्योंकि इस दिन कई विशेष संयोग बन रहे हैं।
इस आकार की उंगलियों वाली लड़की होती हैं लक्ष्मी जी का रूप, इनसे शादी करने से चमक सकती है किस्मत

1.पंडित रवि दुबे के अनुसार इस बार महाशिवरात्रि सोमवार को पड़ रही है। चूंकि सोमवार का दिन शिव की ही होता है, इसलिए इस दिन पर्व के पड़ने पर व्रत और पूजन का महत्व दोगुना हो गया है।
2.इसके अलावा इस महाशिवरात्रि पर श्रेष्ठ श्रवण नक्षत्र का संयोग बन रहा है। इस शुभ मुहूर्त पर पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

3.हिंदू शास्त्रों के अनुसार फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है। इस दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती से हुआ था।
4.महाशिवरात्रि के दिन हवन करने से व्यक्ति की सारी परेशानियां और दुख दूर होते हैं। इसलिए हवन की आहूति देते समय देसी घी में कपूर मिलाकर इस्तेमाल करें।

रात में तकिये के नीचे रखकर सो जाएं हरी इलायची, मिलेगा प्रमोशन
5.पंडित रवि दुबे के अनुसार आहूति देते समय महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें और ये प्रक्रिया करीब 108 बार करें। ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही मुसीबतें एवं संकट दूर हो जाएंगे।
6.महाशिवरात्रि के दिन गाय के दूध में गंगाजल मिलाकर शिव जी का अभिषेक करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

7.जो लोग शांति पाना चाहते हैं उन्हें महाशिवरात्रि के दिन गले में रुद्राक्ष की माला धारण करनी चाहिए। इससे मन को शांति मिलेगी।
8.इस दिन शिव जी की पूजा में नवैद्य का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा उन्हें चंदन, भस्म और कच्चे चावल चढ़ाने चाहिए।

9.धन की प्राप्ति एवं घर में सुख-शांति बरकरार रखने के लिए शिव जी को सफेद आंकड़े एवं शंखपुष्प के फूल चढ़ाएं।
10.भोलेनाथ को जोगी भी कहा जाता है इसलिए उन्हें भांग, धतूरा और शमी के पत्ते चढ़ाने से उनकी कृपा प्राप्त होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो