कैंसर समेत इन 10 बीमारियों को देनी है मात तो खाएं मीठी तुलसी

कैंसर समेत इन 10 बीमारियों को देनी है मात तो खाएं मीठी तुलसी

Soma Roy | Updated: 18 Jul 2019, 03:43:32 PM (IST) दस का दम

  • stevia health benefits : मीठी तुलसी को स्टीविया के नाम से भी जाना जाता है ये स्किन की बीमारियों के लिए फायदेमंद है
  • मीठी तुलसी के पाउडर के उपयोग से मोटापे से भी छुटकारा पाया जा सकता है

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग कैंसर जैसी घातक बीमारी का शिकार हो रहे हैं। इसकी वजह गलत लाइफस्टायल और अन्य शारीरिक कमियां हैं। ऐसे में इस रोग से बचने के लिए मीठी तुलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसे स्टीविया के नाम से भी जाना जाता है। ये ब्लड प्रेशर , डायबिटीज और स्किन संबंधित बीमारियों आदि में भी लाभकारी साबित होता है।

1.स्टीविया में मौजूद क्वेरसेटिन, केम्पफेरोल और अन्य ग्लाइकोसाइड यौगिक शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स (Free radicals) को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे कैंसर कोशिकाएं विकसित नहीं हो पाती हैं।

जरूरत से ज्यादा लेते हैं आयरन तो हो जाएं सावधान, लिवर डैमेज समेत हो सकती हैं ये 10 बीमारियां

2.मीठी तुलसी में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। इसके इस्तेमाल से एक्जिमा और डर्मेटाइटिस (Eczema and dermatitis) आदि स्किन संबंधित दिक्कतों में राहत मिलती है।

3.मीठी तुलसी के पाउडर का सेवन करने से यृकत कोशिकाओं (Lutein cells) को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। इससे लिवर स्वस्थ रहता है।

4.पेट की खराबी, बदहजमी, अपच आदि समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए स्‍टीविया के अर्क (Extract) का सेवन करें। ये शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है।

5.स्‍टीविया में पोटेशियम होता है। ये रक्‍त वाहिकाओं की ब्लॉकेज को दूर करने में मदद करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

skin problems

6.अगर किसी को यूरीन संबंधित दिक्कत है तो मीठी तुलसी का सेवन करें। ये शरीर में सोडियम की अतिरिक्त मात्रा को कम करने में मदद करता है। इससे गुर्दे ठीक से काम करते हैं।

7.स्टीविया में ग्‍लाइकोसाइड नामक तत्व होता है। ये ब्लड प्रेशर की दिक्कत को दूर करने में मदद करता है। ये दिल की धड़कनों की गति को सामान्य बनाए रखता है।

8.मीठी तुलसी के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। ये शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

9.स्टीविया में कैलोरी बहुत ही कम होती है साथ ही यह शरीर में शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

10.दांतों में कैविटी (Cavity) और सड़न जैसी समस्‍याओं को खत्म करने के लिए मीठी तुलसी के पाउडर से मंजन करें। ऐसा करने से बैक्टीरिया खत्म होंगे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned