scriptबढ़ती उम्र के असर को रोक देगी ये एक चीज, ऐसे करें इस्तेमाल | stop anti-aging by black pepper, it is helful for good skin and hair | Patrika News

बढ़ती उम्र के असर को रोक देगी ये एक चीज, ऐसे करें इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 06, 2018 02:12:36 pm

Submitted by:

Soma Roy

त्वचा के लिए बहुत कारगर है काली मिर्च, इसे दूध, हल्दी एवं अन्य चीजों के साथ मिलाकर लेने से लाभ होता है

black pepper

बढ़ती उम्र के असर को रोक देगी ये एक चीज, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। खाने में मिलावट के चलते लोगों को भोजन से पूरे पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे है। जिसकी वजह से लोगों में समय से पहले ही बुढ़ापे का असर दिखने लगा है। कोई अपने बाल सफेद होने को लेकर परेशान है, तो कुछ त्वचा की लूजनेस से। इन सब परेशानियों से बचने के लिए काली मिर्च और हल्दी का उपाय बहुत असरदार साबित होता है।
1.काली मिर्च और हल्दी में कई एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो त्वचा को साफ और हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके उपयोग के लिए एक गिलास हल्के गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी और एक पिंच काली मिर्च डालकर रात को सोने से पहले पिएं। ऐसा करने से त्वचा चमकदार हो जाएगी। हालांकि गर्मियों के दिनों में इसे रोजाना प्रयोग न करें।
2.हल्दी में क्युरक्यूमिन और काली मिर्च में पीपरिन तत्व पाया जाता है। इसके उपयोग से पाचन क्रिया दुरुरूत होती है। ये भोजन से सारे विटामिन्स को निकालकर शरीर में अवोषित करने में मदद करता है। ये मेटाबॉलिज्म को तेज करता है।
3.हल्दी में मौजूद पॉलीफेनोल क्युरक्यूमिन तनाव को कम करके तंत्रिकाओं को सुरक्षित रखते हैं। काली मिर्च के साथ इसे लेने पर शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। जिससे स्किन चमकदार होती है। ये त्वचा की रंगत को भी निखारता है।
4.हल्‍दी और काली मिर्च को मिलाकर गोंद के लड्डू में मिलाकर खाने से शरीर को ताकत मिलती है। साथ ही इससे चेहरे की झुर्रिरयां एवं रैशेज से भी छुटकारा मिलता है। ये स्किन को टाइट बनाने में मदद करता है। जिससे बढ़ती उम्र का असर थम जाता है। ये बालों को घना एवं मजबूत बनाने में भी मदद करता है।
5.हल्दी और काली मिर्च को दूध व छाछ के साथ लेने पर खून भी साफ होता है। इससे त्वचा में निखार आता है। ये चेहरे में मौजूद दाग—धब्बों को भी हटाता है। इसे नियमित रूप से पीने पर इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।
6.काली मिर्च और हल्दी को साथ में खाने से पथरी में भी लाभ मिलता है। ये गॉलस्टोन को कम करने में मदद करते हैं। इसे दूध व जूस में मिलाकर पीना चाहिए। ये प्रक्रिया एक महीने तक लगातार करनी होगी।
7.हल्दी और काली मिर्च में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं। इसलिए ये दर्दनाशक के तौर पर अच्छा काम करते हैं। इसे चाय में डालकर पीने से तनाव कम होता है। साथ ही सर्दी-जुकाम एवं सिर दर्द से भी राहत मिलती है।
8.हल्दी को काली मिर्च के साथ लेने पर दिमाग तेज होता है। ये ब्रेन सेल्स को एक्टिव करने में मदद करते हैं। इससे शरीर में आॅक्सीजन का संचार भी बेहतर होता है। इससे दिमाग अच्छा महसूस करता है।
9.काली मिर्च को हल्दी के साथ लेने पर हड्डियों की कमजोरी भी दूर होती है। इससे हड्डियां मजबूत एवं लचीली होती है। इसके सेवन से अर्थराइटिस की समस्या से भी निजात मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो