scriptकहीं आप भी तो नहीं कर रहें शुगर फ्री का इस्तेमाल, बन सकते हैं ब्लड प्रेशर और दिल की बीामरी का शिकार | sugar free is injurious for health, it can be cause of many diseases | Patrika News

कहीं आप भी तो नहीं कर रहें शुगर फ्री का इस्तेमाल, बन सकते हैं ब्लड प्रेशर और दिल की बीामरी का शिकार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 03:42:34 pm

Submitted by:

Soma Roy

आर्टिफिशियल स्वीटनर के इस्तेमाल से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है, इससे भूख कम हो जाती है।
कनाडा की एक यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक शुगर फ्री के इस्तेमाल से दिल की बीमारी का खतरा रहता है।

harm of sugar free

कहीं आप भी तो नहीं कर रहें शुगर फ्री का इस्तेमाल, बन सकते हैं ब्लड प्रेशर और दिल की बीामरी का शिकार

नई दिल्ली। ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज हो जाती है। इसलिए इससे बचने के लिए मीठा एवाइड करना चाहिए। मगर आजकल मार्केट में डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर फ्री नामक गोलियां आ गई हैं। इन प्रोडक्ट्स का दावा है कि ये बिना शुगर बढ़ाए मिठास की कमी को पूरा करती हैं। मगर हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये शुगर फ्री गोलियां आपको बीमार बना सकती हैं।
तुलसी के मुरझाने को न करें नजरअंदाज, हो सकता है अनहोनी का इशारा

1.आजकल बाजार में कई कंपनियों की शुगर फ्री उपलब्ध है। मगर क्या आपको पता है ये मीठी गोलियां आपकी सेहत के लिए जहर की तरह काम कर सकता है। दरअसल कनाडा की मानिटोबा यूनिवर्सिटी में हुए हाल में एक शोध के मुताबिक इन शुगर फ्री गोलियों को स्वास्थ के लिए नुकसानदाय पाया गया है।
2.रिसर्च के मुताबिक इन आर्टिफिशियल स्वीटनर के इस्तेमाल से लोगों के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इससे भूख मर जाती है।

3.शोध में पाए गए तथ्यों के अनुसार ये आर्टिफिशियल स्वीटनर डायबिटीज का कारण बन सकते हैं। क्योंकि इसमें चीनी की जगह कई अन्य घातक केमिकल का इस्तेमाल होता है। जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को असंतुलित कर देते हैं।
4.कनाडा की एक यूनिवर्सिटी में हुए रिसर्च के मुताबिक शुगर फ्री गोलियों में एस्पार्टेम, सुक्रलोज और स्टेविया जैसे तत्व शामिल होते हैं। जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं।

5.लगातार शुगर फ्री का इस्तेमाल आपको दिल का मरीज बना सकता है। क्योंकि ये खून के बहाव को बाधित करता है। इससे दिल पर ज्यादा जोर पड़ता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
शारीरिक कमजोरी को चुटकियों में दूर कर देता है ये तेल, पुरुषों के लिए है सबसे ज्यादा फायदेमंद

6.शुगर फ्री का इस्तेमाल आपको मोटापे का भी शिकार बना सकता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर के मुताबिक नहीं होते हैं। ये शरीर पर चर्बी जमा देते हैं।
7.आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करने से उपापचय पर नाकारात्मक असर पड़ता है। उपापचय एक रासायनिक प्रक्रिया है जो व्यक्ति को जीवित रखने में मदद करते हैं।

8.शुगर फ्री में मौजूद घातक रसायनों के लगातार शरीर में जाने से कैंसर रोग हो सकता है। इससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है।
9.इन आर्टिफिशियल स्वीटनर के इस्तेमाल से आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है। इससे व्यक्ति को मोतियाबिंद व धुधंलापन की समस्या हो सकती है।

10.शुगर फ्री का इस्तेमाल करने से बॉडी नेचुरल फूड से ग्लूकोज बनाना बंद कर देती है। नतीजतन शारीरिक क्षमता खत्म हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो