ग्रह-नक्षत्रों को देख कपड़े पहनती हैं सुषमा स्वराज, जानें उनसे जुड़ी ऐसी ही 10 दिलचस्प बातें

ग्रह-नक्षत्रों को देख कपड़े पहनती हैं सुषमा स्वराज, जानें उनसे जुड़ी ऐसी ही 10 दिलचस्प बातें

Soma Roy | Publish: Jun, 01 2019 03:50:46 PM (IST) | Updated: Jun, 01 2019 04:28:38 PM (IST) दस का दम

  • 25 साल की उम्र में कैबिनेट मंत्री बनने वाली पहली महिला मंत्री थीं
  • सुषमा ने देश में इमरजेंसी के वक्त सुप्रीम कोर्ट के वकील रहे स्वराज कौशल से की थी शादी

नई दिल्ली। बीजेपी की कद्दावर नेता सुषमा स्वराज भले ही लोकसभा चुनाव 2019 के लिए खड़ी नहीं हुईं, मगर उनके चाहने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं आई। तभी तो नए मंत्रियों को उनकी ओर से लिखे गए बधाई संदेश को पढ़कर सब भावुक हो गए। सुषमा ने अपना मुकाम काबलियत और दूसरों से जुदा अंदाज के चलते हासिल किया है। आज हम आपको पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बारे में कुछ दिचस्प बातें बताएंगे।

1.सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 में हरियाणा के अंबाला कैंट में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई अंबाला से ही हुई। उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और संस्कृत से बैचलर्स डिग्री ली है।

निर्मला सीतारमण सुबह उठते ही करती हैं ये काम, जानें उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी 10 बातें

2.सुषमा के माता-पिता पाकिस्तान के लाहौर से ताल्लुख रखते थे। वे यहां के धरमपुरा जगह के निवासी थे, बाद में वे अंबाला आकर बस गए थे। इसी के चलते सुषमा स्वराज का पाकिस्तान से नाता है। पिछले साल के दौरे में वो धरमपुरा गईं थीं। जब भी वो विदेश दौरे पर पाकिस्तान जाती हैं तो वह इस जगह जाना नहीं भूलती हैं।

3.सुषमा स्वराज बचपन से ही प्रतिभा की धनी रही हैं। वो एनसीसी की सर्वश्रेष्ठ कैडेट भी रह चुकी हैं। इसके अलावा वो स्पीच देने में भी माहिर रही हैं। उनकी इसी खूबी के चलते हरियाणा भाषा विभाग की ओर से कराए गए कार्यक्रम में उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्पीकर का अवार्ड मिला था।

4.सुषमा स्वराज की जितनी रुचि लेखनी में है, उतनी ही दिलचस्पी म्यूजिक में भी है। उन्हें पुराने गाने सुनना बहुत पसंद है। साथ ही शास्त्रीय संगीत में भी काफी रुचि है।

5.सुषमा को कला जगत से भी खासा लगाव है। तभी वो फाइन आर्ट्स में विशेष रुचि रखती हैं। इनमें से उन्हें मॉर्डन आर्ट काफी लुभाता है। फुर्सत के समय में वो पेंटिंग्स बनाती हैं।

परिक्रमा के समय करते हैं ये 10 गलतियां तो नहीं मिलेगा फल, जानें इससे जुड़ी मान्यताएं

6.बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि सुषमा स्वराज ज्योतिष शास्त्र और रत्न शास्त्र में खासी दिलचस्पी रखती हैं। तभी सुषमा दिन व ग्रह-नक्षत्र के अनुसार कपड़े पहनती हैं। इतना ही नहीं वो इसके अनुसार खाना भी खाती हैं।

7.सुषमा स्वराज ने 13 जुलाई 1973 में शादी की थी। उस वक्त देश में इमरजेंसी का दौर था। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट स्वराज कौशल से शादी की है।

8.सुषमा स्वराज ने अपनी जिंदगी में कई मुकाम हासिल किए है। इसमें 25 साल की उम्र में कैबिनेट मंत्री बनने वाली वह पहली लीडर रही हैं। उन्होंने सन् 1977 में जनता पार्टी सरकार के दौर में मंत्री पद की शपथ ली थी।

9.इसके अलावा सुषमा स्वराज ने महज 27 साल की उम्र में जनता पाटी के हरियाणा राज्य की स्टेट प्रेसिडेंट बनने का रिकॉर्ड कायम किया था। उन्होंने ये पद साल 1979 में हासिल किया था।

10.सुषमा स्वराज देश की ऐसी पहली महिला प्रवक्ता थीं, जो किसी राष्ट्रीय राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व करती थीं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned