scriptघर के मेन गेट के आस-पास इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, कभी नहीं होगा नुकसान | take care of these things around the main gate of house | Patrika News

घर के मेन गेट के आस-पास इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, कभी नहीं होगा नुकसान

Published: Apr 02, 2019 02:46:39 pm

मुख्य गेट से जुड़ी इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
मुख्य गेट ठीक प्रकार से नहीं है तो इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है।
इन बातों का ध्यान ना रखने से नकारात्मक ऊर्जा जल्दी हावी होती है।

नई दिल्ली। वास्तु के हिसाब से आपका घर ऐसा स्थान है जो आपके जीवन में तरक्की या नुकसान होने की संभावनाएं दर्शाता है। घर में सकारात्मकता को बढ़ाने के लिए और नकारात्मकता को कम करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो करके परेशानियों से बच सकते हैं। माना जाता है कि अगर घर में वास्तु का दोष है तो आपको इससे केवल नुकसान ही होगा। आइये जानते हैं कि आप किन बातों को ध्यान में रखकर घर के दोष को खत्म कर सकते हैं।

1.सबसे पहले तो आपको घर के मुख्य गेट के वास्तु का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि घर का मुख्य द्वार ही वह स्थान है जो घर में विभिन्न प्रकार की ऊर्जा के प्रवाह को तय करता है।

2.अगर आपके घर का मुख्य गेट गंदगी और कूड़े-कचरे से भरा पड़ा है तो जल्दी ही इसकी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें क्योंकि यह दोष उत्पन्न होने का कारण बन सकता है।

3.घर के गेट पर स्वास्तिक का चिन्ह बनवाया हुआ है तो आपका घर सदैव पॉजीटिव ऊर्जा का केन्द्र बना रहेगा क्योंकि स्वास्तिक पॉजीटिव ऊर्जा को आकर्षित करता है।

4.साथ ही घर के मुख्य गेट पर ऊँ और श्रीगणेश के चिन्ह भी होने चाहिए यह चिन्ह घर में शुद्ध वातावरण के प्रभाव को बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें

रूपए पैसों की समस्या से चाहते हैं छुटकारा तो करें इन लक्ष्मी मंत्रों का जाप, जल्द मिलेगा लाभ

5.तुलसी का एक पौधा घर के मुख्य गेट पर ज़रूर लगाएँ क्योंकि तुलसी का धार्मिक तौर पर बहुत खास महत्व होता है इसमें देवी लक्ष्मी निवास करती हैं।

6.घर के बाहर अशोक वृक्ष लगाना बहुत अच्छा माना जाता है अशोक वृक्ष ऐसा वृक्ष है जो घर में नेगेटिव एनर्जी को आने से रोकता है।

7.घर के दरवाज़े के रंग का भी खास ध्यान रखना चाहिए अक्सर देखा जाता है कि लोग दरवाज़ों पर काला रंग कराते हैं लेकिन मेन गेट पर कभी भी काला रंग नहीं कराना चाहिए।

8.घर का मेन गेट जितना बड़ा होगा उतना अच्छा रहेगा क्योंकि छोटा गेट होने के कारण आपको रूपए-पैसों से जुड़ी समस्या हो सकती है।

9.घर के दरवाज़े की नियमित रूप से साफ-सफाई करानी चाहिए क्योंकि दरवाज़े पर धूल-मिट्टी चढ़ने से नकारात्मक शक्तियां हावी होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो