नहाते वक्त पानी में मिला लें ये 5 चीजें, दूध से भी ज्यादा निखर जाएगी रंगत

नहाते वक्त पानी में मिला लें ये 5 चीजें, दूध से भी ज्यादा निखर जाएगी रंगत

Soma Roy | Updated: 28 Jan 2019, 05:24:42 PM (IST) दस का दम

आयुर्वेद के मुताबिक ऐसेंशियल आॅयल समेत इन चीजों को नहाने के पानी में डालकर शॉवर लेने से स्किन चमकदार बनती है।

नई दिल्ली। लोग रंगत को निखारने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर कई अन्य चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। अगर आप भी इन सबसे परेशान हो गए हैं और प्राकृतिक तरीके से गोरा होना चाहते हैं तो नहाने के पानी में कुछ खास चीजें मिलाएं।

1.रंगत को निखारने के लिए दूध सबसे बेहतर जरिया होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन एवं अन्य विटामिन्स स्किन को पोषण देने का काम करते हैं।

2.अगर रोजाना दूध से नहाने से नहाने के बाद नॉर्मल पानी से स्नान कर लें तो इससे स्किन चमकदार हो जाएगी। ये त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद करता है।

3.स्किन के लिए शहद भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर रोजाना नहाने के पानी में थोड़ा शहद और नींबू डालकर नहाया जाए तो इससे झाइयां और रिंकल्स खत्म हो जाएंगे।

4.शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन की फंगस को खत्म करने का काम करते हैं। इससे त्वचा चमकदार भी बनेगी।

5.नहाने के पानी में एसेंशियल आॅयल मिलाकर शॉवर लेना भी अच्छा होता है। ये कई तरह के होते हैं। इसमें लैवेंडर, जैसमीन, रोजमेरी, टी ट्री आदि आॅयल होते हैं।

6.ऐसेंशियल आॅयल को पानी में डालकर नहाने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है। साथ ही इससे स्किन चमकदार बनती है। ये रंगत को निखारने का भी काम करते हैं।

7.ओट्स प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत माना जाता है। अगर नहाने के पानी में ओट्स डालकर नहाए और सर्कुलर मोशन में बॉडी की मसाज करें तो इससे त्वचा की रंगत निखर जाएगी।

8.ओट्स से नहाने की इस प्रक्रिया को ओटमील बाथ कहा जाता है। इस तरह से नहाने के बाद नॉर्मल पानी शरीर पर डाल लें। ये काम सप्ताह में कम से कम दो बार करें।

9.अगर नहाने के पानी में पांच से छह ढक्कन रेड वाइन डालकर नहाया जाए तो स्किन चमकदार हो जाएगी। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीआॅक्सिटेंड तत्व स्किन को रिफ्रेश करने का काम करते हैं।

10.इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो डेड स्किन को हटाने का काम करते हैं। वाइन बाथ लेने से त्वचा की रंगत भी निखरती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned