लखनऊ की ये 10 जगहें आपको देंगी खाने का पूरा मजा, जेब पर भी नहीं पड़ेगा बोझ

लखनऊ की ये 10 जगहें आपको देंगी खाने का पूरा मजा, जेब पर भी नहीं पड़ेगा बोझ

Shiwani Singh | Updated: 08 Aug 2019, 03:19:25 PM (IST) दस का दम

  • 100 साल पूरानी है लखनऊ की टुण्डे कबाब की दुकान
  • वाहिद की बिरयानी खाने दूर-दूर से आतें हैं लोग
  • शर्मा जी की चाय है काफी फेमस

नई दिल्ली। तहजीब, नजाकत और नफासत के लिए लखनऊ ( Lucknow food ) को यूं तो सभी जानते हैं। ऐतिहासिक धरोहरों और खूबसूरती के लिए जाना जाने वाला यह शहर खान-पान के लिए भी अपनी अलग पहचान रखता है। ऐसा कहा जाता है लखनऊ ( Lucknow ) आने के बाद अगर आपने यहां की मशहूर टुंडे कबाब और इदरीस की बिरयानी नहीं खाई तो आपका यहां आना बेकार है।

बता दें कि लखनऊ जितना मशहूर नॉनवेज के लिए है, उतना ही शाकाहारी खाने के लिए भी है। तो आइए आपको बताते हैं लखनऊ में ऐसी 10 मशहूर जगहें ( Food Points of Lucknow ) , जहां खाना खाकर आप उंगलियां चाटते रह जाएंगे-

यह भी पढ़ें-भुट्टा खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, हो सकते हैं इन 10 बीमारियों के शिकार

1. टुण्डे कबाब ( tunday kababi )

pic
IMAGE CREDIT: holidify

लखनऊ में खाने की मशहूर जगहों में से एक टुंडे कबाब की दुकान है। शहर के चौक बाजार स्थित लगभग 112 साल पुरानी इस दुकान में जो भी खाने आता है, उसका दीवाना हो जाता है। लगभग 100 तरह के मसालों का उपयोग करके बनाया जाने वाला यहां का कबाब लोगों को खूब पसंद आता है। रूमाली रोटी के साथ तुरंत मुंह में घुलने वाले कबाब को खाना लोग बेहद पसंद करते हैं। अगर आप कभी लखनऊ आएं तो यहां के टुंडे कबाब में खाना मत भूलिएगा।

2.इदरीस की बिरयानी

pic
IMAGE CREDIT: holidify

अगर आप लखनऊ आएं हैं और मटन-बिरयानी के शौकीन हैं, तो यहां की इदरीस की बिरयानी खाना ना भूलें। ऐसा कहा जाता है- इदरीस जैसी बिरयानी आपको पूरे शहर में कहीं नहीं मिलेगी। एक प्लेट में लंबे दानेदार चावलों के बीच घिरा लजीज चिकन का टुकड़ा यहां आने वाले लोगों को खूब भाता है। अपने स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाने वाला यह रेस्टोरेंट लगभग आधी सदी पुराना है। यहां की बिरयानी की सबसे खास बात यह है कि इसे कोयले की आंच पर बनाया जाता है। अगर आप नवाबों के शहर आएं तो लखनऊ के कोतवाली चौक बाजार स्थित इस रेस्टोरेंट में जरूर जाएं।

3. बास्केट चाट

pic
IMAGE CREDIT: holidify

लखनऊ चाट के लिए भी काफी मशहूर है। यहां के हजरतगंज रायल कैफे की बास्केट चाट चटपटा और स्पाइसी खाने वालों को खूब पसंद आती है। आलू की टिक्की, मटर, मीठा दही, खट्टी-मीठी इमली की चटनी और उसके ऊपर अनार के दाने से सजी ये चाट एक खास तरीके के मसालों का उपयोग करके बनाई जाती है। इसे जो भी खाता है, उंगलियां चाटता रह जाता है।

4. प्रकाश की कुल्फी

pic
IMAGE CREDIT: holidify

कुछ लजीज और स्वादिष्ठ खाने के बाद अक्सर लोगों का मन कुछ मीठा खाने को होता है। अपनी इस इच्छा को आप यहां के अमीनाबाद की 'प्रकाश की कुल्फी' खाकर पूरा कर सकते हैं। एक खास तरह की फालूदा कुल्फी क्रीम और दूध, ड्राइ फूट्स, कॉर्न फ्लोर और केसर से बनाई गई यह कुल्फी लोगों को बहुत पसंद आती है। अगर आप कभी लखनऊ आएं तो अमीनाबाद और गोमती नगर ब्रान्च में जरूर जाएं और प्रकाश की कुल्फी का लुत्फ उठाएं।

5.शर्मा जी की चाय

 

pic
IMAGE CREDIT: holidify

चाय के शौकीनों के लिए लखनऊ के शर्मा जी की चाय काफी फेमस है। शहर में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे शर्मा जी की चाय के बारे में पता ना हो। सुबह से ही यहां चाय के साथ समोसे और बन-मक्खन खाने वालों की लाइने लगी होती हैं। ऐसा कहा जाता है, यहां एक बार जो चाय पी लेता है, वो यहां का स्वाद कभी भूल नहीं सकता।


6. वाहिद की बिरयानी

pic
IMAGE CREDIT: holidify

लखनऊ के अमीनाबाद की वाहिद की बिरयानी काफी लोकप्रिय है। 55 मसालों से बनाई जाने वाली यह बिरयानी ही अपने आप में खास है। इस चिकन बिरयानी में तीन तरह के चावलों का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं काफी नम और मिल्की चिकन के टुकड़े हड्डियों तक पके होते हैं।

7. मक्खन मलाई

pic
IMAGE CREDIT: holidify

लखनऊ की मक्खन मलाई मिठाई के बारे में कहा जाता है कि इसके बिना सर्दियां अधूरी हैं। यह मक्खन मलाई आपको शहर में और कहीं नहीं मिलेगी। इसके सर्दियों से कनेशन के पीछे की वजह इसके मक्खन और दही को ओस में रखकर घंटों उसे फेटा होना है, ताकि नमी पाकर झाग फूलने लगे। केवड़ा चीनी और इलायची के मिश्रण से तैयरा इस मिठाई को खूब पसंद किया जाता है।

यह भी पढ़ें-खाली पेट गलती से भी न खाएं ये 10 फल, हार्ट अटैक समेत इन बीमारियों का खतरा

8. शीरमल

pic
IMAGE CREDIT: holidify

शीरमल लखनऊ में तैयार एक बहुत ही प्रसिद्ध व्यंजन है। यह केसरिया रंग का नान या सपाट होता है। पकवान हल्का-सा मीठा होता है और दूध, खमीर और मैदे से बनाया जाता है।

9.छोले भटूरे

pic
IMAGE CREDIT: holidify

वैसे छोले भटूरे पंजाब का पकवान माना जाता है। लेकिन यह लखनऊ में भी काफी पसंद किया जाता है। यहां परोसा जाने वाला भटूरा अंदर से गर्म और बाहर से खस्ता होता है। लखनऊ के चौक पर परोसा जाने वाला ये पकवान लोगों को काफी पसंद आता है।

10. राजा ठंडाई

pic
IMAGE CREDIT: holidify

लखनऊ की राजा ठंडाई भी यहां के लोंगो को खूब भाती है। पेय प्रदार्थ के रूप में लोग इसे पीना काफी पसंद करते हैं। हर्बल और खाने को पचाने में मददगार यहां की ठंडाई बहुत की टेस्टी होती है। राजा ठंडाई लगभग 100 साल पुरानी है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned