scriptवाराणसी के इन 10 ऐतिहासिक स्थलों को देखे बिना पूरी नहीं होगी आपकी यात्रा | ten historical places of Varanasi | Patrika News

वाराणसी के इन 10 ऐतिहासिक स्थलों को देखे बिना पूरी नहीं होगी आपकी यात्रा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2019 01:34:56 pm

Submitted by:

Shivani Singh

दशाश्वमेघ घाट की गंगा आरती है काफी प्रसिद्ध
काशी विश्वनाथ मंदिर भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक
सारनाथ में बुद्ध ने दिया था अपना पहला धर्मोपदेश

varanasi
नई दिल्ली। वाराणसी जिसे काशी भी कहा जाता है। यह भारत के प्राचीन शहरों में से एक है। यहां कई मंदिर और ऐतिहासिक स्थल हैं, जिसे घूमने देश-विदेश से लोग आते हैं। यहां के घाट और उन पर होने वाली गंगा आरती सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। आइए आपको बताते हैं वाराणसी 10 ऐतिहासिक स्थलों के बारे में –
1. दशाश्वमेघ घाट

pic

दशाश्वमेघ घाट काशी का प्रसिद्ध घाट है। प्राचीन ग्रंथो के मुताबिक, राजा दिवोदास की ओर से यहां दस अश्वमेध यज्ञ कराया गया गया था। इसलिए इसका नाम दशाश्वमेध घाट पड़ा। यहां रोजाना देशी-विदेशी सैलानी घूमने आते हैं। यहां की शाम की गंगा आरती काफी प्रसिद्ध है।

2. काशी विश्वनाथ मंदिर

pic
वाराणसी के गोदोलिया स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा में स्‍नान कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। यहां बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है।
3. अस्सी घाट

pic
अस्सी घाट वाराणसी के प्रसिद्ध घाटों में से एक है। इस जगह पर अस्सी नाम की प्राचीन नदी से गंगा का संगम होता है, इसलिए इसका नामकरण अस्सी घाट किया गया। बता दें कि इसी घाट से पीएम मोदी ने वाराणसी में स्वच्छता अभियान की शुरूआत की थी।
4. नया विश्वनाथ मंदिर

pic

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर में यह मंदिर बना है। इसे शिव मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। अगर आप वाराणसी की यात्रा पर हैं तो इसके दर्शन करना मत भूलिएगा।

5. सारनाथ

 

pic
सारनाथ वाराणसी से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह स्थान बौद्ध और जैन धर्म के तीर्थ यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण है। गौतम बुद्ध ने अपना पहला धर्मोपदेश यहीं दिया था। यहां बुद्ध की विशालकाय प्रतिमा है , जिसे स्टेचू ऑफ़ स्टैंडिंग बुद्धा कहा जाता है।
6. रामनगर का किला

ram nagar
वाराणसी से कुछ दूरी पर रामनगर का किला और संग्रहालय है। यह गंगा नदी से दाएं किनारे पर स्थित है। इस किले को राजा बलवंत सिंह का शाही निवास कहा जाता है। इसे 17 वीं शताब्‍दी में बनवाया गया था। इसे देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रहती है।
7. संकट मोचन मंदिर

pic

दुर्गाकुंड स्थित संकट मोचन मंदिर भगवान हनुमान का पवित्र मंदिर है। संकट मोचन का अर्थ है परेशानियों अथवा दुखों को हरने वाला। अगर आप वाराणसी घूमने आएं तो इस मंदिर का जरूर दर्शन करें।

8. भारत माता मंदिर

pic

भारत माता मंदिर वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय परिसर में स्थित है। इसका निर्माण डॉक्टर शिवप्रसाद गुप्ता ने 1936 में कराया था। इस मन्दिर की खासियत है कि इसमें किसी देवी-देवता का कोई चित्र या प्रतिमा नहीं है, बल्कि संगमरमर पर उकेरा गया अविभाजित भारत का त्रिआयामी भौगोलिक मानचित्र है। इस मानचित्र में पर्वत, पठार, नदियाँ और सागर सभी को बखूबी दर्शाया गया है।

9. मणिकर्णिका घाट

pic
यह घाट वाराणसी में गंगा नहीं के तट पर स्थित है। यह प्रसिद्ध घाटों में से एक है। इसे मोक्ष प्राप्ति का स्थल कहा जाता है। यहां चिताएं जलाई जाती हैं। ऐसा कहा जाता है कि यहां चिंता की आग कभी बुझती नहीं।
10. काशी हिंदू विश्वविद्यालय

bhu

काशी हिंदू विश्वविद्यालय जिसे BHU ने नाम से भी जाना जाता है। यह वाराणसी का केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना महामना पंडित मदन मोहन मालवीय ने सन् 1916 में की थी। यहां पढ़ने हर साल विदेशों से सैकड़ो स्टूडेंट आते हैं। विश्वविद्यालय की परिसर एकड़ो में फैला हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो