scriptमोबाइल गैलरी से WhatsApp फोटोस को करना हो हाइड, तो अपनाएं ये 10 सिंपल ट्रिक्स | Patrika News
दस का दम

मोबाइल गैलरी से WhatsApp फोटोस को करना हो हाइड, तो अपनाएं ये 10 सिंपल ट्रिक्स

11 Photos
6 years ago
1/11

आजकल हर कोई एक—दूसरे से WhatsApp पर जुड़ा हुआ है। कई लोगों ने तो इसमें ग्रुप भी बना दिए हैं। किसी का फैमिली ग्रुप है, तो किसी का सोशल। इसमें लोग अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए मैसेज और तस्वीरों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार कुछ पोस्ट ऐसे आपत्तिजनक होते हैं, जिन्हें देखना भी शर्मिंदगी—भरा होता है। ये तस्वीरें अपने आप मोबाइल की फोटो गैलरी में सेव हो जाते हैं। लोगों के बिजी होने पर वे अक्सर इन्हें डिलीट करना भूल जाते हैं। मगर अचानक सार्वजनिक जगह पर अपना मोबाइल खोलने की वजह से उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

2/11

एंड्रॉयड यूजर्स WhatsApp इमेजेस को गैलरी में दिखने से रोकने के लिए प्ले स्टोर से ईएस फाइल एक्स्प्लोरर, टोटल फाइल्ड कमांडर मैनेजर और ऐस्ट्रो फाइल मैनेजर जैसे ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

3/11

वहीं एप्पल फोन कैरी करने वाले लोग अपने मोबाइल की प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर बदलाव कर सकते हैं।

4/11

उन्हें अपने फोन की प्राइवेसी सेटिंग में जाकर फोटोज पर क्लिक कर WhatsApp फेसबुक आदि ऐप पर आने वाले फोटो को कस्टमाइज्ड या नन करके इसे गैलरी में जाने से रोक सकते हैं।

5/11

एंड्रॉयड यूजर्स बताए गए किसी भी ऐप को डाउनलोड कर इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। ये आपसे आपके फोन की कुछ चीजों का परमिशन मांगेगा, आप इसे अनुमति दे दें।

6/11

मान लें आपने ईएस फाइल एक्स्प्लोरर ऐप डाउनलोड किया है। तो इस ऐप के बाईं ओर दिखने वाले ब्लू टिक पर क्लिक करें। अब इसे स्क्रॉल डाउन करके होम विकल्प पर जाएं।

7/11

अब इसमें सामने व्हाट्स ऐप का विकल्प दिखेगा, इसे चुनें। अब इसमें व्हाट्स ऐप इमेज पर जाएं।

8/11

अब आपको उसमें बाईं ओर नीचे की तरफ फाइल क्रिएट करने का आॅप्शन दिखेगा। इस पर क्ल्कि कर दें। इसके बाद इसमें नो मीडिया नाम से एक फाइल बनाएं। ऐसा करते ही WhatsApp पर भेजी गई फोटो आपके मोबाइल की गैलरी में दिखना बंद हो जाएगी।

9/11

इसी तरह आप कैमरा फोटो, डाउनलोड्स और हाईक जैसे अन्य फोटोज को भी गैलरी में दिखने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको हर ऐप का अलग फाइल बनाना होगा।

10/11

अगर आप इन हाइड की गई तस्वीरों को दोबारा देखना चाहते हैं तो आप अपने फोन में बनाएं गए नो मीडिया की फाइल को डिलीट कर दें। इससे फोटोस वापस दिखने लगेंगी।

11/11

अगर आप केवल कुछ ऐप की इमेजेस देखना चाहते हैं तो सिर्फ उन्हीं ऐप के नो मीडिया फाइल डिलीट करें जिन्हें आप देखना चाहते हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.