यहां दहन होगा दुनिया का सबसे ऊंचा रावण, जानें ये 10 खास बातें

यहां दहन होगा दुनिया का सबसे ऊंचा रावण, जानें ये 10 खास बातें

Prakash Chand Joshi | Updated: 07 Oct 2019, 01:51:15 PM (IST) दस का दम

  • 221 फुट का है ये रावण का पुतला

नई दिल्ली: देश में नवरात्रि के त्यौहार के बाद यानि 10वें दिन दशहरा मनाया जाता है। ये त्यौहार लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। इस दिन देश के कोने-कोने में की रावण के पुतले बनाकर रावण दहन किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे ऊंचा रावण कहां बन रहा है। चलिए हम आपको जगह और इसकी 10 खासियतों के बारे में बताते हैं।

- चंडीगढ़ के धनास में दुनिया का सबसे बड़ा रावण का पुतला लोगों का आकर्षित कर रहा है। ये पुतला 221 फुट का है।

ravana2.png

- पुतला बनाने वाले अंबाला के बराड़ा निवासी राणा तेजिंदर सिंह चौहान के मुताबिक, कई बार तो लोग इतनी सुबह इस पुतले को देखने के लिए पहुंच जाते हैं, जब कारीगर सो रहे होते हैं।

 - यहां पहुंचकर लोग इस रावण के पुतले के ढाल, छत्र, जूते आदि चीजों की जानकारी लेते हैं। 

- इस रावण के पुतले के लिए 2 लाख 50 हजार वर्ग फीट जगह को रिजर्व किया गया है। सात ही इस पुतले का दहन रिमोट कंट्रोल के जरिए होगा। 

- ब्लास्ट के लिए 20 प्वाइंट बनाए गए हैं। सबसे पहले छत्र में, फिर ताज और राजहंस में, इसके बाद रावण के बाईं और दाईं ओर के साथ चेहरे में, इसके बाद बाद तलवार और नाभि में, फिर जूते में और आखिर में जूते से ऊपर की तरफ ब्लास्ट होगा।

ravana1.png

- निर्माणकर्ताओं का कहना है कि सबसे ऊंचा होने के साथ ही यह रावण हैंडसम भी होगा। रावण को खड़ा करने के लिए करीब 300 लोगों मौजूद थे।

 - इस रावण को बनाने में 3 हजार मीटर कपड़ा लगा है। साथ ही इस पुतले का वजह 70 क्विंटल होगा।

 - अकेले रावण के चेहरे का वजह साढ़े तीन क्विंटल है। वहीं इस पुतले में एक क्विटर पटाखे रखे गए हैं, जिन्हें तमिलनाडु से मंगाया गया है।

 -रावण का चेहरा फाइवर ग्लास का है। 2500 मीटर जूट के मैट का प्रयोग होने के अलावा 24 फुट के 500 बांस का प्रयोग हुआ।

 - इस पर 35 लाख से ज्यादा का खर्च आया है। वहीं इसे देखने के लिए दूर-दूर से लगो आएंगे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned