खाने में शामिल करें ये 10 चीजें, कैंसर से होगा बचाव

खाने में शामिल करें ये 10 चीजें, कैंसर से होगा बचाव

Soma Roy | Publish: Mar, 07 2019 01:10:53 PM (IST) दस का दम

  • कैंसर से बचने के लिए सूखे फलों एवं अन्य चीजों का सेवन लाभदायक होता है, ये बैक्टीरिया को फैलने से रोकते हैं।

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग कैंसर जैसी घातक बीमारी का शिकार हो रहे हैं। इसकी वजह गलत लाइफस्टायल एवं इम्यूनिटी पावर का वीक होना है। इस रोग से बचने के लिए अपने डेली रूटीन में किया गया बदलाव कारगर साबित हो सकता है।

जूते-चप्पल का ये उपाय दूर करेगा शनि दोष, ऐसे करें प्रयोग

1.हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैंसर से बचने के लिए सूखे फल बहुत फायदेमंद होते हैं। क्योंकि सूखे फलों में सेलेनियम (Selenium) की अच्‍छी मात्रा होती है। ये फेफड़ों के कैंसर से बचने में मदद कर सकता है।

2.कैंसर कोशिकाओ के विकास रोकने में हल्दी बहुत गुणकारी साबित होता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर के बैक्टीरिया को शरीर में फैलने से रोकते हैं।

3.लहसुन में फायेदेमंद एलिसिन (Allicin) नामक एक सक्रिय घटक होता है। जो कैंसर के कीटाणुओं को नष्‍ट करने में मदद करता है।

4.खट्टे फलों में मौजूद पोषक तत्‍व हमारी विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड पेट और गले के कैंसर से बचाता है।

जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी दे सकता है मौत को बुलावा, हो सकते हैं ये नुकसान

5.टमाटर में लाइकोपीन (Lycopene) नमक न्यूट्रीशन पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसलिए रोजना एक या दो टमाटर खाने से कैंसर से बचाव होता है।

6.फैटी मछली का सेवन कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड कैंसर के बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है।

7.गाजर प्रोस्‍टेट कैंसर के विकास को रोकने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है। जो शरीर को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

8.कैंसर की रोकथाम के लिए हल्दी भी बहुत उपयोगी होती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी कैंसर तत्व बैक्टीरिया को फैलने से रोकते हैं।

9.आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार गोमूत्र भी कैंसर की रोकथाम के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है। इसके लिए रोजाना दो से तीन ढक्कन गोमूत्र का सेवन करें।

10.तांबे के लोटे में पानी भरकर पीने से कैंसर से बचाव होता हैै। इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned