script

नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेगनेंसी में खाएं ये 10 चीजें, लेबर पेन से भी मिलेगा छुटकारा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2019 11:51:38 am

Submitted by:

Soma Roy

आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार गर्भावस्था में शकरकंद समेत कुछ अन्य चीजों के सेवन से सामान्य डिलीवरी की संभवाना बढ़ती है

normal delivery tips

नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेगनेंसी में खाएं ये 10 चीजें, लेबर पेन से भी मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। ज्यादातर महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं, क्योंकि आॅपरेशन से उनके पेट पर कई टांगे लगते हैं। जिससे शेप बिगड़ने के साथ मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही शरीर भी कमजोर हो जाता है। मगर प्रेगनेंसी में आ रही कॉप्लिकेशन से बचने के लिए आजकल आॅपरेशन कर दिया जाता है। मगर इन सबसे छुटकारा पाने और सामान्य प्रसव के लिए कुछ घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं।
1.आयुर्वेद विज्ञान के मुताबिक अगर महिलाएं गर्भावस्था में रोजाना दूध और लहसुन के पेस्ट का सेवन करने से नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बढ़ जाती है। आप चाहे तो दूध में दो से तीन लहसुन की कलियांं उबालकर भी पी सकते हैं।
2.प्रेगनेंसी में शहद और खड़ा जीरा भूनकर खाने से नार्मल डिलीवरी की संभ्ज्ञावना बढ़ जाती है। इससे लेबर पेन भी कम होता है।

3.शंकरकंद में बीटा कैरेटिन नामक तत्व काफी मात्रा में होता है। गभावस्था में इसके नियमित सेवन से नॉर्मल डिलीवरी हो सकती है। क्योंकि ये शरीर में कैरेटिन को विटामिन ए में बदल देता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है।
4.ब्रोकली में विटामिन ए, सी और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से गर्भावस्था में कब्ज की दिक्कत नहीं होती है। साथ ही लेबर पेन भी कम होता है। रोजाना दिन में करीब 200 ग्राम ब्रोकली खाने से सामान्य डिलीवरी होती है।
5.प्रेगनेंसी में केला खाना भी फायदेमंद होता है। क्योंकि ये शरीर को एनर्जी देता है। इससे स्वास्थ सही रहता है। जिसके चलते नॉर्मल डिलीवरी में कोई समस्या नहीं आती है।

6.सामान्य डिलीवरी के लिए गर्भावस्था में दालें, बीन्स, सोयाबीन आदि फलियों का सेवन करना चाहिए। इनमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन एवं कैल्शियम आदि पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इससे नॉर्मल डिलीवरी की संभावनाएं बढ़ती है।
7.प्रेगनेंसी में हरे पत्तेदार सब्जियां खाना अच्छा माना जाता है। खासतौर पर पालक का सेवन करना, क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिटेंड और आयरन होता है। इनके सेवन से शरीर मजबूत होता है। इससे लेबर पेन भी कम होता है।
8.गर्भावस्था में अंडे खाने से भी फायदा होता है। क्योंकि इसमें कोलिन नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है। इससे होने वाला बच्चा बुद्धिमान होता है। इसके नियमित सेवन से मां को भी लाभ मिलता है।
9.मीट को एनर्जी का स्त्रोत माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। प्रेगनेंसी में इसके सेवन से नॉर्मल डिलीवरी और लेबर पेन कम होने की संभावना रहती है। हालांकि मीट गरिष्ठ भोजन होने के चलते इसका लिमिट में सेवन करें और कम वसा वाले मीट का प्रयोग करें।
10.नॉर्मल डिलीवरी के लिए गर्भावस्था में संतरा खाना भी अच्छा होता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो स्किन को फायदा पहुंचाता है। वहीं ये शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो