scriptशोधकर्ताओं ने किया चौंकाने वाला खुलासा, भारत की महिलाएं इस संकट में, सावधान रहने के लिए गौर करें इन दस बातों पर | these symptoms in the body, can be cause of cancer | Patrika News

शोधकर्ताओं ने किया चौंकाने वाला खुलासा, भारत की महिलाएं इस संकट में, सावधान रहने के लिए गौर करें इन दस बातों पर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 03:52:11 pm

कैंसर बहुत तेजी से महिलाओं को शिकार बना रहा है।
माना जा रहा है कि देश में कई महिलाएं इससे पीड़ित हो सकती हैं।
स्तन कैंसर को समय रहते भी रोका जा सकता है।

 
 

शरीर में इन लक्षणों के सामने आने पर ज़रूर रखें ध्यान, हो सकता है कैंसर का कारण

शरीर में इन लक्षणों के सामने आने पर ज़रूर रखें ध्यान, हो सकता है कैंसर का कारण

नई दिल्ली। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी बहुत ही तेजी से देश में अपने पैर पसार रही है। शोधकर्ताओं के अनुसार माना जा रहा है कि भारत में हर 8 में से 1 महिला स्तन कैंसर की शिकार हो सकती है। इसको लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या में भारत में तेजी से इज़ाफा हो रहा है। स्तन कैंसर में महिलाओं के स्तन के टिश्यू में छोटी गांठ बनने लगती है जो बाद में कैंसर का रूप ले लेती है। इसके लक्षणों के बारे में जानने के बाद आप इस बीमारी की चेतावनी को समझ सकते हैं।

1. यदि महिलाओं को स्तन में या फिर बाहों के नीचे किसी प्रकार की गांठ का अहसास हो तो यह गांठ कैंसर का कारण बन सकती है।

2.स्तनों का रंग अधिक लाल दिखाई देने लगे तो यह भी स्तन कैंसर के लक्षणों को दर्शाता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।

3.स्तन में अधिक सख़्त टिश्यू होने के कारण भी कैंसर का ख़तरा हो सकता है। साथ ही स्तन की त्वचा का सख़्त महसूस होना भी इसका कारण हो सकता है।

4.इन लक्षणों में से एक या एक से ज्यादा लक्षण दिखने पर इस बीमारी का बहुत ही कम जटिलताओं के साथ इलाज किया जा सकता है।

घर में रखें इस प्रकार का नारियल, लक्ष्मी जी की कृपा से होगा धन लाभ

5.स्तन कैंसर होने की आशंका रहने पर इन बातों का ध्यान रखना महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हो जाता है इसलिए इसका ध्यान देना चाहिए।

6.स्तन कैंसर पारिवारिक इतिहास से जुड़ा हुआ भी हो सकता है ऐसे में इसका रिस्क अधिक हो जाता है और महिलाओं में स्तन कैंसर का आशंका बढ़ जाती है।

7.यदि परिवार में किसी को अन्य प्रकार का भी कैंसर हो तो भी इसका ख़तरा परिवार के दूसरे लोगों को हो सकता है इसलिए सतर्क रहना जरूरी है।

8.जिन महिलाओं की उम्र 50 साल से ज्यादा हो उनमें स्तन कैंसर का ख़तरा अधिक हो जाता है इसलिए इस आयु वर्ग की महिलाओं को सतर्क रहने की जरूरत है।

9.महिलाओं में मोटापा और शराब का सेवन करना उनमें स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ाता है इसलिए इन बातों को गंभीरता से लेना चाहिए।

10.ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में हाई रिस्क पर हो तो इसे रोकने के लिए ऑपरेशन का सहारा भी लेना पड़ सकता है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो